boltBREAKING NEWS

आप भी कर रहे हैं अपडेटेड Toyota Innova का इंतजार? इस खास मौके पर हो सकती है पेश!

आप भी कर रहे हैं अपडेटेड Toyota Innova का इंतजार? इस खास मौके पर हो सकती है पेश!

ऑटो डेस्क। नेक्स्ट जेनरेशन Toyota Innova MPV को भारतीय सड़कों पर कई बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जा चुका है। इनोवा लवर्स इस अपडेटेड गाड़ी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यह अपकमिंग गाड़ी दीवाली तक पेश हो सकती है।

रिपोर्ट में आगे दावा किया गया है कि अगली पीढ़ी की टोयोटा इनोवा एक फ्रंट-व्हील-ड्राइव मॉडल होगी और एक हाइब्रिड पावरट्रेन से लैस होगी। कोडनेम B560, नई इनोवा टोयोटा के हैवी लोकलाइज्ड TNGA-B या DNGA प्लेटफॉर्म पर आधारित होने की उम्मीद है। यह प्लेटफॉर्म वर्तमान में नए जनरेशन वाले Avanza MPV पर आधारित है, जो इंडोनेशिया में बिक्री के लिए उपलब्ध है।

2023 तक हो सकती है लॉन्च

मारुति-टोयोटा कॉम्पैक्ट एसयूवी, हुंडई क्रेटा राइवल्स भी इसी प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। हम उम्मीद करते हैं कि अगली पीढ़ी की टोयोटा इनोवा 2022 तक दीवाली तक वैश्विक शुरुआत कर देगी, जबकि भारत में इस साल के अंत तक या 2023 की शुरुआत में लॉन्च होने की उम्मीद है।

पिछली जनरेशन वाली Avanza RWD IMV प्लेटफॉर्म पर आधारित थी, जो मौजूदा इनोवा क्रिस्टा और फॉर्च्यूनर पर बेस्ड है। टोयोटा अगले इनोवा को विकसित करने के लिए फ्रंट-व्हील-ड्राइव टीएनजीए-बी प्लेटफॉर्म का उपयोग करने की संभावना है। जैसा कि हम सब जानते हैं नई Avanza ​​4,475 मिमी लंबी है, जो इनोवा से 260 मिमी छोटी है। हालांकि, दोनों मॉडल समान 2,750mm व्हीलबेस पर चलते हैं। FWD प्लेटफॉर्म Avanza को इनोवा जैसा केबिन स्पेस देता है।

अगली पीढ़ी की टोयोटा इनोवा मौजूदा मॉडल से थोड़ी छोटी हो सकती है, हालांकि, केबिन स्पेस बेहतर होने की उम्मीद है। एफडब्ल्यूडी प्लेटफॉर्म टोयोटा को नई इनोवा को अधिक किफायती बनाने में मदद करेगा।

टोयोटा ने भारतीय सड़कों पर अगली पीढ़ी की इनोवा एमपीवी का परीक्षण शुरू कर दिया है। इंडिया-स्पेक मॉडल Avanza से थोड़ा अलग दिख सकता है। स्पाई तस्वीरों से पता चलता है कि सामने के दरवाजे और ORVM का आकार Avanza जैसा लगता है; हालांकि, नई इनोवा में पिछले दरवाजे लंबे और छोटे क्वार्टर ग्लास विंडो होंगे।