boltBREAKING NEWS
  • भीलवाड़ा हलचल app के नाम पर किसी को जबरन विज्ञापन नहीं दें और धमकाने पर सीधे पुलिस से संपर्क करे या 7737741455 पर जानकारी दे, तथाकथित लोगो से सावधान रहें । 
  •  
  •  
  •  

सावधान! अपने बच्चों की जरूरत से ज्यादा तारीफ करते हैं तो संभल जाइए

सावधान! अपने बच्चों की जरूरत से ज्यादा तारीफ करते हैं तो संभल जाइए

अपने बच्चों की छोटी-बड़ी कामयाबी हर माता-पिता को अच्छी लगती है। यही वजह है कि कामयाबी मिलने पर वे बच्चों की तारीफ भी करते हैं। बच्चा आगे भी कोशिश करता रहे, इसलिए उसका मनोबल बढ़ाते हैं। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि ज्यादा तारीफ करना आपके बच्चे के लिए घातक साबित हो सकता है। जी हां। एक स्टडी में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। माता-पिता को चेतावनी दी गई है कि अपने बच्चों की तारीफ करते वक्त किन बातों का ध्यान देना जरूरी है। बच्चों की ज्यादा तारीफ करना क्यों खतरनाक हो सकता है...? 

 

बच्चों को लेकर एक शोध किया गया, जिसमें पता चला कि अपने बच्चों की बहुत अधिक तारीफ करना वास्तव में उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है। एक एक्सपर्ट ने चेतावनी दी है कि छोटी-छोटी उपलब्धियों के लिए बच्चों को बधाई देना उनकी पढ़ाई के लिए हानिकारक हो सकता है।

Alert Over praising children can be harmful

एक्सेटर यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर ली इलियट मेजर ने डेली मेल को बताया, बच्चों को छोटी से छोटी उपलब्धियों के लिए बधाई देना हर माता पिता को अच्छा लगता है। लेकिन ये बच्चों के लिए हानिकारक हो सकता है। 

Alert Over praising children can be harmful

कई माता पिता सोचते हैं कि वे बच्चों से बहुत पॉजिटिव बात करके उनकी मदद करेंगे। लेकिन कई बार बच्चों की बार-बार तारीफ करना नुकसान पहुंचा सकता है। इसे लेकर 4500 लोगों पर एक सर्वेक्षण किया गया। जहां पाया गया कि उनमें से 85 प्रतिशत को यह नहीं पता था कि बहुत अधिक प्रशंसा करने का कोई फायदा नहीं है। 
 

Alert Over praising children can be harmful

प्रोफेसर ने स्टडी में द गुड पेरेंट एजुकेटर नाम की किताब की मदद ली। उन्होंने कहा, अगर आप आसान काम के लिए बच्चे की प्रशंसा कर रहे हैं तो उसे एक गलत मैसेज भेज रहे हैं। 

Alert Over praising children can be harmful

इस बात का खुलासा तब हुआ जब एक मनोवैज्ञानिक और पेरेंटिंग टीनएज एक्सपर्ट एंजेला करंजा ने बताया कि बच्चों की झूठी तारीफ करने से बचना चाहिए। उन्होंने कहा, अगर आप एक बच्चे से कहते हैं कि वह परफेक्ट है तो आप उसे नई कोशिशों को करने से रोकते हैं। वह अपने किए हुए काम से आगे नहीं बढ़ेगा। उसने जो किया है उसी के ईर्द-गिर्द काम करेगा। 

Alert Over praising children can be harmful

बच्चों की जरूरत से ज्यादा तारीफ करना उसने दिमाग के विकास को भी रोकता है। बच्चा हमेशा कुछ नया करने की कोशिश करता है। इसी तरह उसका दिमाग भी विकसित होता है, लेकिन आप झूठी तारीफ करते हैं तो वह उनक कोशिशों को रोक देगा। 

नोट- इस खबर में इस्तेमाल की गईं सभी तस्वीरें सांकेतिक हैं।

संबंधित खबरें