boltBREAKING NEWS

बकरी पालन को बढ़ावा देने के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

बकरी पालन को बढ़ावा देने के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

भीलवाड़ा BHN
कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा बकरी पालन जागरूकता कार्यक्रम कृषक उत्पादक संगठन केंद्र पर आयोजित किया गया। केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष डॉ. सीएम यादव ने जिले में बकरीपालन का महत्व एवं समस्या समाधान के साथ-साथ बकरियों की नस्लें, आवास, आहार एवं स्वास्थ्य प्रबन्धन तकनीकी को विस्तारपूर्वक समझाया। साथ ही कृषक उत्पादक संगठन का कार्यक्षेत्र एवं इस योजना के तहत कृषक हितार्थ योजनाओं की जानकारी दी।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. एमएस मीणा, प्रधान वैज्ञानिक अटारी जोधपुर ने किसानों की आजीविका को सुदृढ़ करने के लिए कृषक उत्पादक संगठन से जुड़ने की आवश्यकता जताई। उन्होंने बताया कि संगठन के माध्यम से किसानों को घर बैठे बकरियों का विपणन लाभदायक रहेगा। डॉ. मीणा ने बकरियों के दूध का मूल्य संवर्धन कर अधिक आमदनी अर्जित करने का सुझाव दिया। प्रोफेसर केसी नागर ने बकरियों को कम पंूजी, कम समय, कम मेहनत एवं कम स्थान वाला व्यवसाय एवं बकरियों के दूध का औषधीय महत्व बताया। प्रो. नागर ने समन्वित कृषि प्रणाली अपनाकर आजीविका सुदृढ़ करने की जरूरत बताई।
कार्यक्रम में स्टूडेन्ट रेडी कार्यक्रम के तहत राजस्थान कृषि महाविद्यालय उदयपुर, आरएनटी कृषि महाविद्यालय कपासन, श्रीगोविन्दगुरू राजकीय महाविद्यालय बांसवाड़ा एवं कृषि महाविद्यालय भीलवाड़ा के छात्र-छात्राओं ने भी एफपीओ की कार्यप्रणाली एवं आवश्यकता पर चर्चा की। कार्यक्रम में फार्म मैनेजर महेन्द्र सिंह चुण्डावत एवं नंदलाल सेन ने केन्द्र की गतिविधियों को समझाया। इस अवसर पर प्रगतिशील किसान एमपी नारायणन एवं पीएल प्रजापति ने एफपीओ की गतिविधियों की जानकारी दी।