boltBREAKING NEWS
  •  
  • रहें हर खबर से अपडेट भीलवाड़ा हलचल के साथ
  • भीलवाड़ा हलचल पर समाचार या जानकारी भेजे [email protected]
  • सबसे ज्यादा पाठकों तक पहुँच और सबसे सस्ता विज्ञापन सम्पर्क करें  6377 364 129
  •  

हो जाएं सावधान,साइबर अपराधी अब पहले बैंक अकाउंट से गायब करते हैं पैसा, बाद में पूछते OTP

हो जाएं सावधान,साइबर अपराधी अब पहले बैंक अकाउंट से गायब करते हैं पैसा, बाद में पूछते OTP

पटना. बैंकों में जमा लोगों की मेहनत की कमाई पर साइबर अपराधियों की नजर है. जब तक लोग साइबर अपराधी के झांसे को समझते हैं तब तक अपराधी नए तरीके इजाद कर लेते हैं. ताजा मामला बैंक खातों से राशि डायवर्ट करने के बाद ओटीपी पूछकर पैसा गायब करने का सामने आया है. ऐसी धोखाधड़ी से बचने के लिए आर्थिक अपराध इकाई यानि ईओयू ने आम लोगों के लिए एडवायजरी जारी की है.

एडीजी ईओयू एनएच खान के मुताबिक, ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें कुछ लोगों के अकाउंट से बिना ओटीपी बताए ही रकम गायब कर दिए गए. साइबर अपराधी पहले लोगों के नेट बैंकिंग का यूजर आईडी और पासवर्ड हैक कर लेते हैं. उसके बाद नेट बैंकिंग के जरिए हैक किए गए यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से अकाउंट में जमा रकम को फिक्स डिपॉजिट में बदल देते हैं. अकाउंट में रकम कम रहने के चलते ओटीपी का एसएमएस अकाउंट होल्डर को नहीं जाता. 

जानकार बताते हैं कि साइबर अपराधी फिक्स डिपॉजिट की रकम को अपने अकाउंट में भेजने की कार्रवाई करते हैं तो खाताधारक को मैसेज के जरिए ओटीपी आता है. साइबर अपराधी फोन कॉल के जरिए खाताधारक को कहता है कि आपके अकाउंट से रूपया निकल गया है, यदि उसे वापस चाहते हैं तो भेजे गए ओटीपी को साझा करें. इसके बाद जैसे ही खाताधारक ओटीपी बताने की भूल करते हैं वैसे ही पूरा पैसा साइबर अपराधी अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर लेता है.