boltBREAKING NEWS
  • रहें हर खबर से अपडेट भीलवाड़ा हलचल के साथ
  • भीलवाड़ा हलचल पर समाचार या जानकारी भेजे [email protected]
  • सबसे ज्यादा पाठकों तक पहुँच और सबसे सस्ता विज्ञापन सम्पर्क करें  6377 364 129
  •  

चिरंजीवी योजना एवं 18+ के वैक्सीनेशन कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ

चिरंजीवी योजना एवं 18+ के वैक्सीनेशन कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ

 चित्तौड़गढ़ हलचल। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से किया। इसी के साथ उन्होंने 18 वर्ष से ऊपर की आयु के लोगों के लिए टीकाकरण कार्यक्रम का भी शुभारंभ किया। इस मौके पर चित्तौड़गढ़ स्थित वीसी कक्ष से सांसद श्री सी पी जोशी, विधायक श्री चंद्रभान सिंह आक्या, पूर्व विधायक श्री सुरेंद्र सिंह जाड़ावत, नगर परिषद सभापति श्री संदीप शर्मा, उपसभापति श्री कैलाश पंवार, जिला कलेक्टर श्री ताराचंद मीणा, अतिरिक्त जिला कलेक्टर (भूमि अवाप्ति) श्री अंबा लाल मीणा, जिला परिषद के सीईओ श्री ज्ञान मल खटीक, नगर परिषद कमिश्नर श्रीमती रिंकल गुप्ता, पीएमओ डॉ दिनेश वैष्णव सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। 

 

इसी प्रकार से उदयपुर संभाग के संभागीय आयुक्त श्री राजेंद्र भट्ट, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री एल एन मंत्री और अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) श्री रतन कुमार स्वामी जिला कलेक्टर कक्ष से वीसी में जुड़े एवं चिरंजीवी योजना शुभारंभ कार्यक्रम का हिस्सा बने। वीसी में मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना को लेकर दुनिया भर में हाहाकार मचा हुआ है। पहली लहर में कम लोगों को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही थी लेकिन दूसरी लहर में देखा जा रहा है कि बड़ी संख्या में युवा भी संक्रमित हो रहे हैं एवं उन्हें भी ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है। मुख्यमंत्री ने बताया कि आज राजस्थान में 70 से 80 हजार टेस्ट प्रतिदिन किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार ने कोरोना की लड़ाई को जीतने के लिए संसाधनों में निरंतर वृद्धि की है। इसी क्रम में कोई भूखा ना सोए अभियान में आमजन का भरपूर सहयोग मिला है। मुख्यमंत्री ने बताया कि चिरंजीवी योजना के माध्यम से प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा सुरक्षा कवच सरकार द्वारा दिया जा रहा है। उन्होंने आमजन से अपील की है कि 31 मई तक बीमा जरूर करवाएं और अपने परिवार को सुरक्षित रखें। मुख्यमंत्री ने आमजन से हमेशा मास्क पहनने और सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करने की अपील की। मुख्यमंत्री ने लोगों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि हम सभी मिलकर अपने निरंतर प्रयासों से निश्चित रूप से कोरोना पर जीत हासिल करेंगे।

 

इसी प्रकार से चिकित्सा मंत्री श्री रघु शर्मा ने कहा कि चिरंजीवी योजना सरकार का एक क्रांतिकारी कदम है, जो कि स्वस्थ भारत के संकल्प में राजस्थान की सहभागिता सुनिश्चित करेगा। योजना में विभिन्न बीमारियों के उपचार के लिये 1576 पैकेजेज और प्रोसिजर बनाये गए हैं। मरीज के अस्पताल में भर्ती होने से 5 दिन पहले का चिकित्सकीय परामर्श, जांचें, दवाइयां तथा डिस्चार्ज के बाद के 15 दिनो के संबंधित पैकेज से जुड़े चिकित्सा व्यय भी निःशुल्क उपचार में शामिल होंगे। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, सामाजिक-आर्थिक जनगणना के लगभग 1 करोड़ 10 लाख पात्र परिवारो के साथ-साथ प्रदेश के विभिन्न विभागों में कार्यरत संविदाकार्मिकों, लघु और सीमांत किसानों और कोविड-19 अनुग्रह राशि प्राप्त करने वाले निराश्रित और असहाय परिवारों का शत प्रतिशत प्रीमियम राज्य सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है।

 

उन्होंने योजना की विधिवत जानकारी वीसी में मौजूद सभी लोगों को दी और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का इस महती योजना हेतु आभार व्यक्त किया। योजना में पंजीकरण के लिए लाभार्थी स्वयं ऑनलाइन अथवा ई मित्र के माध्यम से योजना की वैबसाइट पर पंजीकरण करवा सकता है। ई-मित्र केन्द्र पर पंजीकरण करवाने पर लाभार्थी को किसी भी प्रकार के शुल्क का भुगतान नहीं करना है। पंजीकरण हेतु सफल आवेदन का शुल्क, प्रीमियम जमा शुल्क एवं प्री प्रिन्टेड कागज पर पॉलिसी दस्तावेज के प्रिंट का शुल्क राज्य सरकार द्वारा वहन किया जायेगा।