boltBREAKING NEWS
  •  
  • भीलवाड़ा हलचल app के नाम पर किसी को जबरन विज्ञापन नहीं दें और धमकाने पर सीधे पुलिस से संपर्क करे या 7737741455 पर जानकारी दे, तथाकथित लोगो से सावधान रहें । 
  •  
  •  
  •  

दिल्ली समेत उत्तर भारत में ठंड का कहर, बिहार में भारी बारिश की चेतावनी, जानिए, कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम

दिल्ली समेत उत्तर भारत में ठंड का कहर, बिहार में भारी बारिश की चेतावनी, जानिए, कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम

नई दिल्ली। पिछले दिनों राजधानी दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में हुई बारिश का असर अब दिखना शुरू हो गया है। उधर, पहाड़ी इलाकों उत्तराखंड, कश्मीर, हिमाचल में भारी बर्फबारी ने मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ा दी है। तेज हवाओं के साथ शीत लहर दस्तक दे रही है, जिससे पारा भी लुढ़कना शुरू हो गया है। दिल्ली-एनसीआर में एकाएक सर्दी बढ़ गई, जिससे पारा 6.5 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि राजधानी दिल्ली-एनसीआर समेत आसपास के क्षेत्रों में सर्दी बढ़ेगी और रात का तापमान छह से आठ डिग्री के बीच रहने का अनुमान है। इसके साथ ही कोहरा भी दस्तक देगा। स्काईमेट वेदर के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ पूर्व दिशा की ओर आगे बढ़ गया है।  उत्तर हरियाणा और उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के आसपास के हिस्सों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र देखा जा सकता है। एक ट्रफ रेखा उत्तरी हरियाणा और उत्तर प्रदेश के ऊपर बने हुए चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश तक फैली हुई है। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है।

अगले दो घंटे में यूपी-हरियाणा में होगी बारिश

मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी किए गए पूर्वानुमान के तहत अगले दो घंटे में यूपी व हरियाणा के कुछ क्षेत्रों में बारिश हो सकती है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो हरियाणा के कुरुक्षेत्र के व उत्तर प्रदेश के सहारनपुर, देवबंद, मुजफ्फरनगर के अलावा आसपास के क्षेत्रों में मध्यम से तीव्रता की बारिश होगी। 

बिहार में बारिश का येलो अलर्ट

आईएमडी की ओर से बिहार में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि 14 जनवरी तक यहां बारिश होती रहेगी। राज्य के 13 जिलों में बारिश की संभावना है। वहीं राज्य में पश्चिमी और दक्षिणी-पश्चिमी हवाएं चल रही हैं। अगले 24 से 48 घंटों में हवा की गति में बदलाव होगा, जिससे ठंड बढ़ने के आसार हैं।

इन राज्यों में बढ़ेगी और ठंड

आईएमडी की ओर से जारी किए गए पूर्वानुमान के मुताबिक, देहरादून में ठंड और भी ज्यादा बढ़ने के अनुमान हैं। आने वाले एक सप्ताह में न्यूनतम पारा 6 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। इससे रात के समय ठंड बढ़ जाएगी। वैज्ञानिकों का कहना है कि यहां बादल भी छाए रहेंगे। इसके अलावा मध्य प्रदेश में भी दिनभर ठंड बने रहने की संभावना है। यहां पर भी न्यूनतम पारे में बदलाव देखा जा सकता है।

 

संबंधित खबरें

welded aluminum boat manufacturers