boltBREAKING NEWS

राजस्थान में दस्तक दे रही ठंड, मौसम में तेजी से आ रहा बदलाव जानें अपने जिले का हाल

 राजस्थान में दस्तक दे रही ठंड, मौसम में तेजी से आ रहा बदलाव जानें अपने जिले का हाल

मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, राजस्थान का मौसम साफ रहने की वजह से तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज किया जा रहा है और लोगों को ठिठुरन महसूस होने लगी है.नवंबर ने जाते-जाते उत्तर भारत में ठंड की शुरुआत कर दी है. राजस्थान समेत दिल्ली-यूपी, एमपी, पंजाब, आदि राज्यों में तापमान लगातार तेजी से गिर रहा है. राजस्थान के फतेहपुर शेखावाटी में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. मौसम विभाग द्वारा जारी की गई जानकारी के मुताबिक, नॉर्थ और वेस्ट से आने वाली सर्द हवाओं ने उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट कर दी है. 

राजस्थान के कई राज्यों में शीतलहर जैसी स्थिति अभी से बन चुकी है, जिसके कुछ दिन तक जारी रहने की संभावना है. राजधानी जयपुर में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री तक पहुंच गया है. वहीं, मैक्सिमम टेंपरेचर 26 डिग्री दर्ज किया जा रहा है. 

मौसम साफ रहने की वजह से बढ़ेगी ठंड
जानकारी के अनुसार, नवंबर के सबसे सर्द दिन नवंबर के अंत में पड़ने वाले हैं. फिलहाल, ठंडी हवाओं की वजह से आलम यह है कि फतेहपुर शेखावाटी का न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस तक जा गिरा और लोगों को ठिठुरन महसूस होने लगी. बीते बुधवार नवंबर का सबसे ठंडा दिन रहा. 

मौसम विभाग की मानें तो राजस्थान का मौसम साफ है, जिस वजह से ठंड तेजी से बढ़ सकती है. गलन वाली सर्दियों में अब ज्यादा दिन नहीं बचे हैं. बीते 48 घंटों में तापमान में 2 डिग्री से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई है, जिससे लोगों को सर्दी का सामना करना पड़ रहा है. 

राजस्थान में जमाव बिंदू तक पहुंच रहा न्यूनतम तापमान
बताया जा रहा है कि फतेहपुर जिले के सीकर और झुंझुनू के खेतों में ओंस भी अब जमने लग गई है. कई जिलों का तापमान फ्रीजिंग पॉइंट तक पहुंच गया है. राजस्थान में सबके कम टेंपरेचर 2.4 डिग्री दर्ज किया गया है, जो फतेहपुर सीकर का रहा. वहीं चूरू में तापमान 5 डिग्री से नीचे चला गया है. इसके अलावा, करीब 17 जिलों में टेंपरेचर 10 डिग्री से नीचे जा चुका है. वहीं, 12 जिलों में न्यूनतम तापमान 12 डिग्री से नीचे बना हुआ है.

मौसम विभाग का कहना है कि पहाड़ों पर बर्फबारी की वजह से राजस्थान में ठंड बढ़ती रहेगी. वहीं, मौसम भी शुष्क बना रहने की संभावना है. इसके साथ ही सुबह और शाम चलने वाली सर्द हवाएं भी ठिठुरन महसूस कराएंगी. वहीं, यह भी संभावना जताई जा रही है कि आने वाले कुछ दिनों में टेंपरेचर में 2 से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज की जा सकती है.