boltBREAKING NEWS
  • रहें हर खबर से अपडेट भीलवाड़ा हलचल के साथ
  • भीलवाड़ा हलचल पर समाचार या जानकारी भेजे [email protected]
  • सबसे ज्यादा पाठकों तक पहुँच और सबसे सस्ता विज्ञापन सम्पर्क करें  6377 364 129
  •  

भारत में अगले सप्ताह आ सकता है कोरोना का पीक, फिर घटने लगेंगे केस; जानें क्या कहते हैं विशेषज्ञ

भारत में अगले सप्ताह आ सकता है कोरोना का पीक, फिर घटने लगेंगे केस; जानें क्या कहते हैं विशेषज्ञ

दिल्ली ।भारत में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर अपने चरम के बेहद नजदीक पहुंच चुकी है। अगले सप्ताह 3-5 मई के बीच पीक आ सकता है। वैज्ञानिकों की एक टीम ने गणितीय मॉडल पर गणना के आधार पर सरकार को यह रिपोर्ट दी है। कोरोना का पीक पिछले अनुमानों से कुछ पहले आ सकता है, क्योंकि संक्रमण भी उम्मीद से अधिक तेजी से फैला है। महामारी में पीक वह स्थिति है जिसके बाद संक्रमण में गिरावट आती है।  

दुनिया में सर्वाधिक आबादी के मामले में दूसरे नंबर के देश में पिछले 9 दिनों से हर दिन 3 लाख से अधिक केस सामने आ रहे हैं। शुक्रवार को 3.86 लाख लोग संक्रमित पाए गए, जोकि दुनिया में सर्वाधिक है। संक्रमण के बेकाबू होने से भारत में जनस्वास्थ्य को लेकर बड़ा संकट खड़ा हो गया। सरकार को ऑख्सीजन, दवाओं और दूसरी जरूरी चीजों का दूसरे देशों से आयात करना पड़ रहा है, जबकि कुछ दिन पहले तक भारत दुनिया को निर्यात कर रहा था।

सरकार की ओर से गठित वैज्ञानिक समूह के प्रमुख एम. विद्यासागर ने रॉयटर्स को बताया, ''हमारा मानना है कि अगले सप्ताह तक देश में नए केस चरम पर पहुंच जाएंगे।'' उन्होंने यह भी बताया कि समूह ने इससे पहले 2 अप्रैल को सरकारी अधिकारियों को बताया था कि 5-10 मई के बीच पीक आएगा।