boltBREAKING NEWS
  • रहें हर खबर से अपडेट भीलवाड़ा हलचल के साथ
  • भीलवाड़ा हलचल पर समाचार या जानकारी भेजे [email protected]
  • सबसे ज्यादा पाठकों तक पहुँच और सबसे सस्ता विज्ञापन सम्पर्क करें  6377 364 129
  •  

VIDEO डेयरी मीटिंग में लिए निर्णय: ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को स्वरोजगार उपलब्ध कराने के लिए 65 लाख का बजट स्वीकृत

VIDEO डेयरी मीटिंग में लिए निर्णय: ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को स्वरोजगार उपलब्ध कराने के लिए 65 लाख का बजट स्वीकृत

भीलवाड़ा (हलचल)। भीलवाड़ा जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लिमिटेड के नवनिर्वाचित संचालक मंडल की बैठक डेयरी अध्यक्ष रामलाल जाट की अध्यक्षता में हुई। 
बैठक में ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को स्वरोजगार उपलब्ध कराने के लिए 65 लाख का बजट स्वीकृत किया गया। इस योजना के तहत 200 युवाओं को जोड़ा जाएगा और प्रत्येक युवा को दो पशुओं पर 30 हजार रुपए का अनुदान दिया जाएगा। पशु बीमा योजना लागू करने के लिए 35 लाख का बजट स्वीकृत करने का निर्णय लिया गया। प्रति पशु प्रीमियम राशि पर 50 प्रतिशत अनुदान देय होगा। पशुओं की नस्ल सुधार के लिए सोरटेड सीमन पर 50 प्रतिशत (प्रति डोज 500 रुपए) का अनुदान स्वीकृत किया गया। उन्नत पशु क्रय योजना के तहत पूर्व में तय पांच पशुओं को बढ़ाते हुए प्रति समिति प्रति वर्ष 10 सदस्यों को गाय खरीदने और प्रति समिति एक लाख रुपए तक का अनुदान दिए जाने का निर्णय कर 9 करोड़ का बजट स्वीकृत किया गया। उन्नत बछड़ी पालन योजना में 6000 रुपए प्रति बछड़ी अनुदान के साथ परिवहन अनुदान देने का निर्णय लिया गया। इसके लिए 5.4 करोड़ का बजट स्वीकृत किया गया। मध्यम व लघु श्रेणी के पशुपालकों को स्वरोजगार के लिए लघु आदर्श डेयरी योजना की स्वीकृति प्रदान की गई। इसमें प्रति इकाई 50 हजार रुपए का अनुदान देने का निर्णय लिया गया। स्पर्श ट्रस्ट के माध्यम से पिछले वर्ष की सभी योजनाओं को निरंतर रखने में पांच करोड़ का बजट स्वीकृत किया गया। पशुपालकों को 4000 कुट्टी मशीनें देने का निर्णय कर 4 करोड़ का बजट स्वीकृत किया गया।
इसके अलावा बैठक में निर्णय लिया गया कि दुग्ध समितियों पर कार्यरत सचिवों/बूथ एजेंटों/डीलर की मौत होने पर दुग्ध संघ की ओर से 50 हजार रुपए की अनुदान राशि देने का निर्णय लिया गया। सचिव कल्याण कोष का गठन करने का निर्णय लिया गया। कोष में संबंधित समिति की ओर से संकलित दूध की मात्रा पर 10 पैसा प्रति लीटर राशि हस्तांतरित की जाएगी। सचिवों की मांग पर उनका मानदेय बढ़ाने व पशु आहार पर देय कमीशन दुगुना करने का निर्णय लिया गया।
इसके अलावा बैठक में विपणन गतिविधियों के सुदृढ़ीकरण के लिए रिटेलर प्रोत्साहन योजना लागू करने, गाय के दूध की बिक्री पर 50 पैसे प्रति लीटर प्रोत्साहन योजना लागू करने, रिटेलरों को 5 पैसे अतिरिक्त ट्रेड मार्जिन घी डीलर भीलवाड़ा शहर की ओर से दो टन घी एक साथ लेने पर एक रुपए प्रति किलो/लीटर ट्रांसपोर्टेशन देने का निर्णय लिया गया।