boltBREAKING NEWS

दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों की संपत्ति में गिरावट

दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों की संपत्ति में गिरावट

दुनिया के शीर्ष अरबपतियों की दौलत में बीते 24 घंटे में भारी कमी आई है। टॉप-10 अमीरों की बात करें तो पहले पायदान पर काबिज एलन मस्क से लेकर 10 नंबर पर मौजूद मुकेश अंबानी तक सभी को नुकसान हुआ है। बिलेनियर इंडेक्स के रियल टाइम आंकड़ों के मुताबिक, खबर लिखे जाने तक ज्यादातर अरबपतियों की संपत्ति में गिरावट दर्ज की गई थी।

मस्क की नेटवर्थ 18 अरब डॉलर कम

एलन मस्क

एलन मस्क

अरबपतियों की सूची में पहले स्थान पर मौजूद टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क को इस अवधि में सबसे ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा है। उनकी नेटवर्थ 18.5 अरब डॉलर कम होकर 229 अरब डॉलर पर आ गई है। गौरतलब है कि ट्विटर डील के बाद से ही मस्क की संपत्ति में गिरावट दर्ज की जा रही है। बीते दिनों उनके इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के शेयर 12 फीसदी से ज्यादा टूट गए थे और इसका बड़ा असर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की संपत्ति पर पड़ा था। बता दें कि हाल ही में मस्क ने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को खरीदने के लिए 44 अरब डॉलर (3.37 लाख करोड़ रुपये) की डील की है। 

बेजोस-गेट्स-अर्नाल्ट को भी नुकसान

शीर्ष अमीरों को तगड़ा घाटा।

शीर्ष अमीरों को तगड़ा घाटा।  

एलन मस्क के बाद दूसरे सबसे अमीर और अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस के लिए भी साल 2022 कुछ अच्छा साबित नहीं हो रहा है। वह कमाई के मामले में इस साल के तीसरे सबसे बड़े लूजर हैं। बीते 24 घंटे की बात करें तो जेफ बेजोस की नेटवर्थ 6.04 अरब डॉलर की कमी के बाद 133 अरब डॉलर रह गई है। इसके अलावा तीसरे नंबर पर काबिज माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स को भी 3.15 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है और उनकी नेटवर्थ 120 अरब डॉलर हो गई है। चौथे सबसे अमीर फ्रेंच अरबपति बर्नार्ड अर्नाल्ट की बात करें तो उनकी नेटवर्थ 4.24 अरब डॉलर गिरकर 120 अरब डॉलर रह गई है। 
 

गौतम अडानी को हुआ इतना घाटा

 गौतम अडानी को नुकसान।

गौतम अडानी को नुकसान।  

दिग्गज भारतीय उद्योगपति और अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी इस साल कमाई करने में सबसे आगे रहे और इस मामले में उन्होंने एलन मस्क समेत शीर्ष अरबपतियों को भी पीछे छोड़ दिया। हालांकि, इस अवधि में अडानी को भी घाटा हुआ है, लेकिन वह पांचवें पायदान पर अपनी मौजूदगी को बरकरार रखे हुए हैं। आंकड़ों को देखें तो गौतम अडानी की संपत्ति 5.19 अरब डॉलर घटी है और इस गिरावट के बाद उनकी नेटवर्थ 115 अरब डॉलर रह गई है।