boltBREAKING NEWS
  • भीलवाड़ा हलचल के नाम पर किसी को जबरन विज्ञापन नहीं दें और धमकाने पर सीधे पुलिस से संपर्क करें
  •  
  •  

जिले में स्क्रब टाईफस के केस मिलने पर पहुंचे डिप्टी सीएमएचओ

जिले में स्क्रब टाईफस के केस मिलने पर पहुंचे डिप्टी सीएमएचओ

 राजसमन्द (राव दिलीप सिंह) जिले में जुलाई माह में अब तक 4 केस रिपोर्ट हुए है जिनमे से दो केस खमनोर ब्लॉक के तथा दो केस राजसमंद ब्लॉक से है। डिप्टी सीएमएचओ हैल्थ डॉ धर्मेेेन्द्र कुमार गुप्ता ने मरीजो के घर विजिट की तथा मरीजो की कुशलक्षेम पूछी तथा स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को सम्बन्धित क्षैत्र में घर - घर स्वास्थ्य सर्वे करने तथा आवश्यक दवाईयां वितरीत करने के लिये निर्देशित किया।

उन्होंने खमनोर ब्लॉक के उसरवास गांव का दौरा कर वहां स्क्रब टाईफस के मरीज से मिले चिकित्सालय से दी गई दवाईयो एवं उपचार के बारे में विस्तार से जानकारी ली। परिवार वालो से पशुधन बांधने के स्थानो पर साफ - सफाई रखने तथा पानी के बर्तनो को साप्ताहिक खाली करके सुखाने के लिये कहा।  वहां कार्यरत एएनएम मंजू जोशीयाल तथा एलएचवी सोसरमा को तत्काल आस - पास के घरो का स्वास्थ्य सर्वे कर जिला स्तर पर रिपोर्ट देने के लिये निर्देशित किया।

उन्होंने भगवानदा कलां पहुंच वहां मरीज की स्थिती की जानकारी ली तथा स्वास्थ्य जांच करने पर मरीज की स्थिती गंभीर पाई गई। केस हिस्ट्री पता की तो यह निकल कर आया की आर.के चिकित्सालय में भर्ती होने पर वहां से उदयपुर स्थित महाराणा भुपाल चिकित्सालय में रेफर किया लेकिन वहां से परिजन बिना संपूर्ण उपचार के वापस ले आये इस पर मरीज के परिजनो से समझाईश की गई तथा एएनएम को तत्काल 108/104 के माध्यम से आर.के जिला चिकित्सालय रेफर करने के लिये निर्देशित किया गया।। उन्होंने उपनिदेशक पशुपालन विभाग से संपर्क कर पशुधन को स्प्रे करवाने के लिये भी बात की तथा स्वास्थ्य कार्यकर्ता लता आमेटा एवं आशा को आस पास के घरो का स्वास्थ्य सर्वे करने करने के लिये निर्देशित किया।  

राजसमंद के तारोट निवासी मरीज जो की एम बी हॉस्पीटल में भर्ती है उनसे भी संपर्क कर उपचार के बारे में  आवश्यक जानकारी ली तथा गोड़च में निकले स्क्रब टाईफस के मरीज की वस्तुस्थिती के लिये सम्बन्धित चिकित्सा अधिकारी प्रभारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। वही भगवानदा कंला के स्क्रब टाईफल मरीज को आर.के.जिला चिकित्सालय में मरीज को प्रति कर दिया गया है  उपचार भी शुरू कर दिया गया।