boltBREAKING NEWS

जिला कलक्टर ने बिजोलिया में विभिन्न कार्यालयों का किया निरीक्षण,  सुनी आमजन की समस्याएं

जिला कलक्टर ने बिजोलिया में विभिन्न कार्यालयों का किया निरीक्षण,  सुनी आमजन की समस्याएं

भीलवाडा  । जिला कलक्टर आशीष मोदी गुरुवार को जिले के बिजोलिया क्षेत्र के सघन दौरे पर रहे। इस दौरान उन्होंने उपखंड कार्यालय, पुलिस थाना तथा पंचायत समिति कार्यालय सहित विभिन्न विभागीय कार्यालय का निरीक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
 
उपखंड कार्यालय के निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर  मोदी ने उपखंड अधिकारी श्रीमती सीमा तिवाड़ी को नियमित रूप से उपखंड स्तरीय अधिकारियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक का आयोजन कर राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं कीं क्रियान्विति में प्रगति लाने के निर्देश दिए। साथ ही पत्थर गढ़ी, बटवारे, नामांतरण सहित राजस्व मामलों के विभिन्न लंबित प्रकरणों का समय पर निस्तारण करने के निर्देश दिए

अतिक्रमण के रिपीट ऑफेंडर्स के खिलाफ हो सख्त कार्रवाई

जिला कलक्टर  ने तहसीलदार  धर्मेंद्र स्वामी  को अतिक्रमण के रिपीट ऑफेंडर्स के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने पत्थरगड़ी के मामलों का शीघ्र निस्तारण कर सुधार के निर्देश दिए। उन्होंने खेल मैदान, विद्यालयों, आबादी विस्तार संबंधी प्रकरणों पर भी दिशा निर्देश प्रदान किए।

इस दौरान मौजूद ब्लॉक शिक्षा अधिकारी ने बिजोलिया के तेजाजी चौक पर स्थित सरकारी विद्यालय के मरम्मत की आवश्यकता जाहिर की जिस पर जिला कलक्टर द्वारा विद्यालय के मरम्मत संबंधी प्रस्ताव उपखंड अधिकारी के माध्यम से भिजवाने के लिए निर्देशित किया गया।

क्षेत्रवासियों ने समस्याएं जिला कलक्टर के समक्ष रखी

  मोदी ने क्षेत्रवासियों के अतिक्रमण हटाने, पुश्तैनी भूमि पर पट्टा बनवाने, गंदगी व कचरा निस्तारण आदि समस्या संबधी परिवाद भी सुने। साथ ही उन्होंने समस्याओं का निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

निरीक्षण कर थाने की व्यवस्थाओं का लिया जायजा

इसके पश्चात जिला कलक्टर बिजोलिया पुलिस थाना पहुंचे जहां उन्होंने थानाधिकारी  सुरेश कुमार से क्षेत्र में कानून व्यवस्था की स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने स्टॉक रजिस्टर की जांच की और मालखाना का भी निरीक्षण किया। उन्होंने थाने में स्थित स्वागत कक्ष में एंट्री रजिस्टर जांचा और वहां मौजूद परिवादियों से उनकी समस्या भी सुनी।

प्रधानमंत्री आवास योजना, नरेगा कार्यों तथा स्वच्छ भारत मिशन कार्यों की ली जानकारी

जिला कलक्टर ने पंचायत समिति कार्यालय का भी निरीक्षण किया। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना, क्षेत्र में चल रहे नरेगा कार्यों तथा स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने मौजूद विकास अधिकारी से पंचायत समिति की स्थाई समिति बैठक रजिस्टर, हाई कोर्ट प्रकरण का रजिस्टर मंगवाया और जांच की।   मोदी ने पंचायत समिति की विभिन्न शाखाओं में कार्यरत कर्मचारियों से कार्यों का फीडबैक लिया। उन्होंने ब्लॉक स्तरीय राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के आयोजन के संबंध में भी जानकारी ली।

जिला कलक्टर  आशीष मोदी ने पत्रकार वार्ता के दौरान कहा कि निरीक्षण के दौरान ज्यादातर चीजे सही पाई गई, कुछ कमियां पाये जाने पर उन्होंने सुधार के निर्देश दिये गये। उन्होंने ब्लॉक स्तरीय जनसुनवाई में परिवादियों के परिवाद दर्ज कर नियमानुसार त्वरित गति से कार्यवाही कर निस्तारण करने के संबंध में निर्देश दियें। उन्होंने कहा कि बिजोलिया क्षेत्र में पर्यटन की अपार संभावना है तथा बिजोलिया के पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकास के लिए आवश्यक कार्यवाही की जा रही है।