boltBREAKING NEWS

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक हुई सम्पन्न

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक हुई सम्पन्न

 भीलवाड़ा,। सोमवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला ग्रामीण स्वास्थ्य समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए अति0 जिला कलेक्टर (प्रशासन) डॉ0 राजेश गोयल ने विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं की समीक्षा कर मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में मानवीय भावना रख समय पर चिकित्सा संस्थानों में आमजन को निशुल्क उपचार उपलब्ध कराने के निर्देश चिकित्सा अधिकारियां को दिये।

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक को सम्बोधित करते अति0 जिला कलक्टर गोयल ने आरसीएच 16 इंडिकेटर में 8 माह से भीलवाडा जिले को राज्य में दूसरे स्थान पर रहने पर चिकित्सा अधिकारियों की सराहना की तथा अधिकारियों को टीमवर्क भावना से कार्य कर जिले को प्रथम स्थान पर लाने के प्रयास करने को कहा। उन्होंने जिले के सेटेलाइट हॉस्पीटल, शाहपुरा में ब्लड बैंक में ब्लड की उपलब्धता के साथ ही सभी आवश्यक व्यवस्थाएं पूर्ण रख आमजन को राहत पहुंचाने के निर्देश अधिकारियों को दिये। बैठक के दौरान उन्होंने टीकाकरण, परिवार कल्याण सेवाओं, मौसमी बीमारियों आदि स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा कर स्वास्थ्य सेवाओं में नियमित रूप से बेहतर सुधार करने, मिजल्स रूबेला टीकाकरण अभियान में शत-प्रतिशत कवरेज करने तथा 30 जनवरी से शुरू किये जा रहे स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान के सफल क्रियान्वयन करने तथा फ्लोराइड नियंत्रण के लिए प्रथम फेज में फ्लोरोसिस प्रभावित एरिया में कैम्पेन चलाकर गतिविधियां करने के साथ ही एन्टी-ऑक्सीडेन्ट, विटामिन-सी व कैल्शियम की दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कर राहत पहुंचाने के निर्देश दिये।

बैठक के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मुस्ताक खान ने विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों पर विस्तार से चर्चा करते हुए उनकी प्रगति रिपोर्ट के बारे में अति0 जिला कलेक्टर को अवगत करवाया।

बैठक में अति0 जिला कलक्टर ने जिले में सीएचसी पर गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए माह दिसम्बर 2022 की रैंकिंग में सीएचसी माण्डलगढ, जहाजपुर को अच्छा कार्य करने के लिए तालियां बजाकर बधाई दी। बैठक के दौरान उन्होंने चिरंजीवी योजना में आए मरीजों से परिवेदना सुनकर अधिकारियों को इनके सम्पूर्ण मामले की जांच कर शीघ्र निस्तारण करने के साथ हीं जिला स्तरीय अधिकारियों को नियमित मॉनिटरिंग करने तथा चिरंजीवी योजना में सम्पर्क पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों के संबंध में अविलंब निस्तारण कर सुधार करने के निर्देश दिये।

      बैठक के दौरान डिप्टी सीएमएचओ डॉ. घनश्याम चावला, एसीएमएचओ डॉ. सीपी गोस्वामी, आरसीएचओ डॉ. संजीव शर्मा, डीडीडब्ल्यूएच डॉ. अशोक खटवानी, डीटीओ डॉ0 प्रदीप कटारिया सहित कार्यालय के अन्य अनुभाग अधिकारी एवं अन्य विभागों के अधिकारीगण, निजी अस्पतालों के प्रतिनिधियों सहित खण्ड स्तर से समस्त बीसीएमओ, बीपीएम, सीएचसी इंचार्ज एवं अन्य स्वास्थ्य कार्मिक उपस्थित रहे।