boltBREAKING NEWS
  •  
  • भीलवाड़ा हलचल app के नाम पर किसी को जबरन विज्ञापन नहीं दें और धमकाने पर सीधे पुलिस से संपर्क करे या 7737741455 पर जानकारी दे, तथाकथित लोगो से सावधान रहें । 
  •  
  •  
  •  

जल जीवन मिशन के अंतर्गत जिला जल और स्वच्छता मिशन की बैठक आयोजित

जल जीवन मिशन के अंतर्गत जिला जल और स्वच्छता मिशन की बैठक आयोजित

चित्तौडग़ढ । जल जीवन मिशन के अंतर्गत जिला जल और स्वच्छता मिशन एवं अटल भू - जल योजना की बैठक का आयोजन जिला कलक्टर ताराचंद मीणा की अध्यक्षता में जिला कलेक्ट्रेट के समिति कक्ष में मंगलवार को प्रात: 12:30 बजे किया गया। सदस्य सचिव जिला जल एवं स्वच्छता मिशन एवं अधीक्षण अभियंता ने बैठक में जल जीवन मिशन के बारे में विवरण प्रस्तुत किया।

बैठक में गत बैठक की अनुपालन एवं समीक्षा की गई। जल जीवन मिशन अंतर्गत हर घर जल संबंध हेतु स्वीकृतियों एवं प्रस्तावित प्रस्ताव की वस्तुस्थिति एवं स्वीकृति योजनाओं का अनुमोदन किया गया। वीडब्ल्यूएससी के गठन एवं ग्राम कार्य योजना विलेज एक्शन प्लान एवं ग्राम सभा द्वारा अनुमोदित वी.ए.पी. का अनुमोदन किया गया एवं जिला कार्य योजना (डिस्ट्रिक्ट एक्शन प्लान) के संबंध में चर्चा की गई।

बैठक में पेयजल से वंचित स्कूल एवं आंगनबाड़ी स्वास्थ्य केंद्र ग्राम पंचायत में 15 वीं फाइनेंस के अंतर्गत पेयजल उपलब्ध कराए जाने हेतु चर्चा की गई। जनता जल योजना के अंतर्गत स्थापित जल संबंधों की (एफ.एच.डी.सी.) की (आई.एम.आई.एस.) पोर्टल पर इंद्राज एवं नए जल संबंध (एफ.एच.टी.सी.) के संबंध में एवं थर्ड पार्टी आई. एस.ए. एवं डी.पी.एम.यू. पर चर्चा की गई।

उन्होंने बैठक में जिला जल एवं स्वच्छता मिशन के अंतर्गत विभागों में उपलब्ध मानव संसाधन को मजबूत एवं रिक्त पदों के प्रस्ताव भिजवाने के संबंध में चर्चा की एवं कौशल विकास गतिविधियों के अंतर्गत आर.एस.एल.डी.सी. द्वारा बेरोजगार युवाओं को (विद्युतकार, प्लंबर व फिल्टर) प्रशिक्षण के संबंध में चर्चा की तथा जल जीवन मिशन के सुदृढ़ीकरण एवं वी.डब्ल्यू.एस.सी. सदस्यों के प्रशिक्षण पर भी चर्चा की गई।

बैठक में विभिन्न मदों का कन्वर्सेशन कर एवं स्वच्छ भारत मिशन का (स्क्चरू) कन्वर्जन त्रक्रश्वङ्घ ङ्ख्रञ्जश्वक्र प्रबंधन करवाने तथा अटल भू - जल योजना की अब तक की प्रगति पर चर्चा की गई ।

इस दौरान ग्राम पंचायत स्तर पर अनुमोदित वाटर सिक्योरिटी पर चर्चा कर विचार विमर्श किया गया। सदस्य सचिव जिला जल एवं स्वच्छता मिशन, एवं अधीक्षण अभियंता चित्तौडग़ढ़ सभी सदस्यों का धन्यवाद ज्ञापित कर, अध्यक्ष की अनुमति से बैठक समाप्त की गई ।

संबंधित खबरें