boltBREAKING NEWS
  • भीलवाड़ा हलचल app के नाम पर किसी को जबरन विज्ञापन नहीं दें और धमकाने पर सीधे पुलिस से संपर्क करे या 7737741455 पर जानकारी दे, तथाकथित लोगो से सावधान रहें । 
  •  
  •  
  •  

क्या रात में केला खाने से होता है नुकसान? जानें सच्चाई

क्या रात में केला खाने से होता है नुकसान? जानें सच्चाई

 लाइफस्टाइल डेस्क। वैसे तो सभी फल सेहत के लिए फादेमंद होते हैं, लेकिन आज हम बात कर रहे हैं केले की। केला एक ऐसा फल है जिसमें पोटैशियम, विटमिन बी6, विटमिन सी, मैग्नीशियम, कॉपर, फाइबर और कार्ब्स से भरपूर होता है। इसे खाने से शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलती है। इसलिए आपने खिलाड़ियों को मैदान या खेल के बीच ब्रेक में केला खाते देखा होगा।

केला खाने से पाचन तंत्र बेहतर होता है, दिल को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिलती है, अनीमिया दूर होता है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। इतने सारे फायदों को जानने के बाद ज़ाहिर है आप भी केला रोज़ाना खाना चाहेंगे। लेकिन एक और सवाल जो केला खाने वाले कई लोगों के दिल में आता है कि क्या रात में केला खाना चाहिए? क्या इससे कोई दिक्कत हो सकती है? अगर आपको भी अक्सर यह सवाल सताता है, तो आइए जानें इसका जवाब।

अच्छी नींद में मददगार

अगर आपका दिन काफी थकावट भरा गुज़रा हो और इसकी वजह से बदन दर्द हो रहा है, तो इसके लिए आप फौरन एक केला खा लें। इससे आपको अच्छी नींद आ जाएगी और आप बेहतर महसूस करेंगे। केले में पोटैशियम की मात्रा ज़्यादा होती है, जो मांसपेशियों को रिलैक्स करने में मदद करता है।

ब्लड प्रेशर कम करता है

अगर आप हाइपरटेंशन के मरीज़ हैं, तो आपको अपनी डाइट में सोडियम की मात्रा कम और पोटैशियम की मात्रा बढ़ानी चाहिए। ऐसे में केला आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें मौजूद भरपूर पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में आपकी मदद करेगा।

सीने में जलन और ऐसिडिटी से राहत दिलाता है

कई बार रात में हेवी डिनर या ज़्यादा मसालेदार खाना खा लेने से ऐसिडिटी और सीने में जलन होने लगती है। ऐसा होने पर आप सोने से पहले एक केला खा लें तो ऐसिडिटी की दिक्कत नहीं होगी। केला, पेट में मौजूद ऐसिड को बेअसर करने में फायदेमंद होता है।

मीठा खाने की क्रेविंग्स को कम करता है

अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जिन्हें खाने के बाद मीठा खाने की तेज़ इच्छा होता है, तो मीठे की जगह आप एक केला खा सकते हैं। इससे मीठे की तलब भी कम होगी और सेहत को फायदा भी मिलेगा।

क्या कहता है आयुर्वेद?

आयुर्वेद के मुताबिक, रात में केला खाने से कोई परेशानी नहीं होती, लेकिन अगर आपको सर्दी-खांसी, अस्थमा, साइनस जैसी दिक्कतें हैं, तो आपको रात में केला नहीं खाना चाहिए। क्योंकि सोने से पहले केला खाने से म्यूकस बनने का ख़तरा रहता है, जो आपकी सर्दी-खांसी की समस्या को बढ़ाता है। इसके अलावा क्योंकि केले को पचने में ज़्यादा वक्त लगता है इसलिए रात में केला खाने से वेट बढ़ने का डर भी होता है। लेकिन इन सभी चीज़ों के बावजूद केला खाना फायदेमंद होता है।

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

संबंधित खबरें