boltBREAKING NEWS
  •  
  • भीलवाड़ा हलचल app के नाम पर किसी को जबरन विज्ञापन नहीं दें और धमकाने पर सीधे पुलिस से संपर्क करे या 7737741455 पर जानकारी दे, तथाकथित लोगो से सावधान रहें । 
  •  
  •  
  •  

ऑमिक्रोन वैरिएंट को मामूली ना समझें: सीएमएचओ

ऑमिक्रोन वैरिएंट को मामूली ना समझें: सीएमएचओ

राजसमन्द (राव दिलीप सिंह)। कोरोना वायरस का संक्रमण अपना असर छोड़ जाता है फिर भले ही मरीजो में इसके लक्षण नहीं दिखते हो। ऑमिक्रोन में बिना लक्षण या हल्के संक्रमण के मामले ही सामने आ रहे है लेकिन इस वैरिएंट से भी पोस्ट कोविड जैसी कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यह जानकारी सीएमएचओ डॉ. प्रकाश चन्द्र शर्मा ने दी।
उन्होंने बताया कि यूरोपियन हार्ट जर्नल में प्रकाशित एक नई स्टडी में यह सामने आया है कि इस वैरिएंट के बाद लंग फंक्शन टेस्ट में फेफड़े का वॉल्यूम तीन प्रतिशत घट गया, हर्ट की पम्पिंग पावर में औसतन 1 से 2 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई, जबकि खून में प्रोटीन का स्तर 41 प्रतिशत तक बढ़ गया जो कि हर्ट पर पडऩे वाले तनाव की ओर संकेत करता है। स्टडी में यह भी सामने आया कि कोविड संक्रमितो में मीडियम टर्म ऑर्गेन डैमेज देखा गया है। उन्होने बताया कि इससे पोस्ट कोविड पैरो की नसो में थक्के बनने के भी संकेत मिलेे है तथा किडनी फंक्शन में तकरीबन दो प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।  
जिले में भी लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहे है इसलिये आवश्यक है कि भीड- भाड़ वाले स्थानो पर ना जायें, मास्क लगाये एवं बार - बार हाथ धोते रहें।

संबंधित खबरें

welded aluminum boat manufacturers