boltBREAKING NEWS
  • भीलवाड़ा हलचल के नाम पर किसी को जबरन विज्ञापन नहीं दें और धमकाने पर सीधे पुलिस से संपर्क करें
  •  
  •  

सुबह खाली पेट पिएंगी ये 5 तरह की ड्रिंक्स तो मिलेगी बेदाग़ और ग्लाइंग त्वचा

सुबह खाली पेट पिएंगी ये 5 तरह की ड्रिंक्स तो मिलेगी बेदाग़ और ग्लाइंग त्वचा

 लाइफस्टाइल डेस्क। एक अच्छी और खूबसूरत त्वचा के लिए एक स्किन केयर रुटीन का पालन करना ज़रूरी होता है। जिसमें त्वचा की ऊपरी तौर पर देखभाल के साथ अंदर से सेहत बनाए रखने के लिए सही पोषण तत्व का सेवन, सही दिनचर्या और किसी तरह का व्यायाम शामिल होता है। त्वचा की खूबसूरती के लिए सभी अपने बजट के हिसाब से बेस्ट प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। जिससे ऊपरी तौर पर त्वचा में सुधार आ सकता है, लेकिन यह तब तक ही रहता है, जब तक आप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं। लंबे समय तक ग्लोइंग और हेल्दी स्किन चाहिए, तो आपको सही चीज़ों का सेवन भी करना होगा।

ताज़ा फल और सब्ज़ियां सेहतमंद त्वचा पाने में मददगार साबित होती हैं, लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी ड्रिंक्स के बारे में जिनकी मदद से आप त्वचा में निखार पा सकती हैं। इसके लिए आपको अपनी सुबह की शुरुआत हेल्दी ड्रिंक्स के साथ करनी होगी। सुबह-सुबह इन ड्रिंक्स को पीने से आपके मेटाबॉलिज़्म को मज़बूती मिलती है और आपका पेट बेहतर तरीके से साफ हो जाता है।

1. गुनगुने पानी में नींबू और शहद

सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में एक नींबू का रस और एक चम्मच शहद डालकर रोज़ाना पीने से आपकी सेहत को काफी फायदा पहुंच सकता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग गुण आपकी त्वचा में निखार लाने का काम करते हैं। शहद त्वचा को मॉइश्चराइज़ करने का काम करता है, जबकि नींबू में मौजूद विटामिन-सी त्वचा को ज़रूरी पोषण देता है।

 

2. फलों और सब्जियों का जूस

फलों और सब्ज़ियों में विटामिन और कई पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है। जिसकी मदद से मुंहासों को रोका जा सकता है, त्‍वचा को स्वस्थ बनाया जा सकता है। इसके लिए सुबह खाली पेट- चुकंदर, गाजर, अनार, टमाटर, खीरा, संतरा, नींबू, आंवला, पालक आदि के जूस को पिया जा सकता है।

3. हल्दी दूध

हल्दी एक पारंपरिक और आयुर्वेदिक औषधि है जो एंटीबायोटिक और एंटीवायरल एजेंट के रूप में काम करती है। हल्दी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है, जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से आपको काफी फायदा पहुंच सकता है।

4. ग्रीन-टी

अगर आप चाय के शौक़ीन हैं, तो रोज़ सुबह दूध वाली चाय की जगह, ग्रीन-टी पिएं। इससे न सिर्फ एक्ने की समस्या दूर होगी, बल्कि विटामिन-सी भी मिलेगा, जिससे त्वचा ग्लो करेगी और स्वस्थ रहेगी।

5. ख़ूब पानी पीना

सुबह उठते ही 2-3 ग्लास पानी पीने से शरीर के टॉक्सिन्स निकल जाते हैं, जिसका असर साफ तौर पर त्वचा पर देखा जा सकता है। पानी की कमी से त्वचा रूखी और बेजान दिखने लगती है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, रोज़ 5 लीटर पानी ज़रूर पीना चाहिए, ताकि शरीर से टॉक्सिन्स निकल सकें। जिससे पिंपल्स और एक्ने की समस्या भी दूर होती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। अगर किसी शारीरिक समस्या या बीमारी से जूझ रहे हैं, तो इन ड्रिंक्स को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले अपनी डाइटीशियन या डॉक्टर से सलाह ज़रूर कर लें।