boltBREAKING NEWS
  •  
  • रहें हर खबर से अपडेट भीलवाड़ा हलचल के साथ
  • भीलवाड़ा हलचल पर समाचार या जानकारी भेजे [email protected]
  • सबसे ज्यादा पाठकों तक पहुँच और सबसे सस्ता विज्ञापन सम्पर्क करें  6377 364 129
  •  

कारगर होम रेमेडीज, जिनकी हेल्प से आप घर पर ही रहकर कर सकती हैं अपनी खूबसूरती को मेनटेन

कारगर होम रेमेडीज, जिनकी हेल्प से आप घर पर ही रहकर कर सकती हैं अपनी खूबसूरती को मेनटेन

बढ़ते पॉल्यूशन, अनहेल्दी फूड और स्ट्रेस की वजह से आजकल कम उम्र से ही स्किन पर रिंकल्स जैसी प्रॉब्लम होनी स्टार्ट हो जाती है। ऐसे में हम कई महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का भी यूज करते है, पर कई बार स्किन पर हमें इसका साइड इफेक्ट देखने को मिलता है। इसलिए स्किन को प्रॉपर ट्रीटमेंट देना जरूरी हो जाता है। ऐसे में जानिए कुछ ऐसी होम रेमेडीज के बारे में जिनकी हेल्प से आप घर पर ही रहकर अपनी खूबसूरती को मेनटेन कर सकती हैं...

एलोवेरा जेल का करें यूज

एलोवेरा जेल का यूज आप रिंकल्स को दूर करने के लिए कर सकती हैं। एलोवेरा स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। वहीं अंडे के व्हाइट पार्ट में विटामिन ई होता है, जो स्किन को टाइट बनाता है। इसके लिए आप 2 टीस्पून एलोवेरा जेल और एक अंडे का व्हाइट पार्ट लेकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इस पैक को अपने फेस पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दीजिए। पैक सूखने के बाद फेस को गुनगुने पानी से वॉश कर लीजिए।

दही और हल्दी

दही में लैक्टिक एसिड के अलावा जिंक और कई मिनरल मौजूद होते हैं, जो आपकी स्किन के लिए काफी हेल्दी होते हैं। ये सभी मिलकर पिंपल और रिंकल्स जैसी कई प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाते हैं। 1 टीस्पून दही में 1 चुटकी हल्दी मिलाकर 10 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। फिर ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार पैक लगाएं। इस ब्यूटी पैक से रिंकल्स तो दूर होंगे ही। साथ में स्किन पर पड़ने वाली झुर्रियों से भी छुटकारा मिलेगा।

नींबू और शहद का मिक्सचर

नींबू में मौजूद विटामिन सी आपके कोलेजन को फिर से बढ़ाने में मदद करते हैं। विटामिन सी से रिंकल्स और फाइन लाइंस दूर रहते हैं। नींबू के रस और शहद को बराबर क्वांटिटी में मिक्स करें अब इस मिक्सचर को अपने फेस पर अप्लाई कर लें। मिक्सचर को लगाने के बाद इसे 10 मिनट तक सूखने दें। फिर फेस का साफ पानी से वॉश कर लें। इस मिक्सचर को आप हफ्ते में दो बार जरूर अपने फेस पर अप्लाई करें।

एवॉकाडो है हेल्पफुल

एवॉकाडो आपके बालों के साथ-साथ स्किन के लिए काफी हेल्पफुल होता है। एवॉकाडो के पल्प को अच्छे से मैश करे और नहाने से पहले इसे फेस और गर्दन पर लगाएं। फिर 20-30 मिनट बाद गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार लगाएं। इससे रिंकल्स भी दूर होते हैं और स्किन की शाइन भी बरकरार रहती है।

शहद और केला

पके हुए केले को अच्छी तरह मैश करके इसमें थोड़ा-सा शहद मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर 30 मिनट लगाने के बाद पानी से धो लीजिए। इससे फेस पर मौजूद रिंकल्स और फाइन लाइन्स दूर होंगे और स्किन जवां दिखेगी।