boltBREAKING NEWS
  •   दिन भर की  न्यूज़ देखने के लिए भीलवाड़ा हलचल यूट्यूब चैनल लाइक और सब्सक्राइब करें।
  •  भीलवाड़ा हलचल न्यूज़ पोर्टल डाउनलोड करें भीलवाड़ा हलचल न्यूज APP पर विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे विजय गढवाल  6377364129 advt. [email protected] समाचार  प्रेम कुमार गढ़वाल  [email protected] व्हाट्सएप 7737741455 मेल [email protected]   8 लाख+ पाठक आज की हर खबर bhilwarahalchal.com  

कोरोना संकट के साये में मनाई जा रही ईद, राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री ने देशवासियों को दी बधाई

कोरोना संकट के साये में मनाई जा रही ईद, राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री ने देशवासियों को दी बधाई

भीलवाड़ा। आज मुस्लिम समुदाय के लोग अपना सबसे बड़ा त्योहार बकरीद मना रहे है। जिला प्रमुख ईद को लेकर कोरोना के चलते मस्जिदों में कोविड-19 के तहत नमाज अदा की जबकि अधिकांश लोगों ने घरों में ही नमाज अता की।

उपनगर पुर में  इस साल भी ईद उल अजहा का पर्व हर्षोल्लास के साथ घरों में नमाज पढ़ कर के मनाया गया सुबह से ही मुस्लिम मोहल्लों में चहल-पहल रही नए-नए वस्त्र धारण करके एक दूसरे को मुबारकबाद दी गई नूरानी मस्जिद पांच पीर दरगाह पर मुस्लिम सद्भाव सेवा समिति  ने ईद की मुबारकबाद देते हुए सभी के लिए खुशहाली की दुआ की ।

 उधर बकरीद के इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द समेत कई दिग्गज नेताओं ने देशवासियों को ईद की मुबारकबाद दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईद की मुबारकबाद देते हुए ट्विटर पर लिखा, 'ईद मुबारक! ईद-उल-अधा की हार्दिक शुभकामनाएं। यह दिन सामूहिक सहानुभूति, सद्भाव और अधिक से अधिक अच्छे की सेवा में समावेश की भावना को आगे बढ़ाए।'

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने ट्वीट किया, सभी देशवासियों को ईद मुबारक। ईद-उज-जुहा एक समावेशी समाज में एकता और बंधुत्व के लिए प्रेम और बलिदान की भावना के प्रति सम्मान व्यक्त करने और एक साथ काम करने का त्योहार है। आइए हम कोरोना के दिशानिर्देशों का पालन करने और सभी की खुशी के लिए काम करने का संकल्प लें।

कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह ने भी ईद के इस अवसर पर लोगों को बधाई दी है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि, सभी भाईयों बहनों को ईद मुबारक।

बकरीद को ईद-उल-अजहा भी कहते हैं। आज के पर्व पर बकरे की कुर्बानी दी जाती हैं। रमजान के पाक महीने के खत्म होने के 70 दिन बाद ईद-उल-अजहा का पर्व मनाया जाता हैं। यह त्योहार इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक 12वें महीने की 10 तारीख को मनाया जा ता है। पिछले साल कोरोना महामारी की वजह से कोरोना नियमों का पालन करते हुए ईद मनाई गई थी, जो इस साल भी देखने को मिलेगा।

आपकों बता दें कि मुस्लिम समुदाय में ईद तीन अलग-अलग प्रकार की होती है, जैसे ईद-उस-फितर, ईद-अल-अजहा और ईद-ए-मिलाद हैं। यह सभी त्योहर भाईचारे और इंसानियत का पैगाम देते है। मुस्लिमों में आज के दिन कुर्बानी दी जाती है, इसलिए इसे ईद-ए-कुर्बा भी कहते हैं। ईद-ए-कुर्बां का मतलब है 'बलिदान की भावना' और 'क़र्ब' नजदीकी या बहुत पास रहने को कहते हैं।