boltBREAKING NEWS
  • जयपुर : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की प्रदेश के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील, कहा- दोषियों को बख्शेंगे नहीं
  • भीलवाड़ा : जिला कलेक्टर आशीष मोदी ने लोगों से की शांति की अपील, बोले- अफवाहों पर न दें ध्यान  
  • भीलवाड़ा : एसपी आदर्श सिधू ने की लोगों से शांति बनाए रखने की अपील, कहा- पुलिस का सहयोग करें और कानून व्यवस्था बनाए रखें 
  •  

राजस्थान में अब नहीं हो पाएगी बिजली चोरी, बिजली विभाग ने उठाया यह बड़ा कदम

 राजस्थान में अब नहीं हो पाएगी बिजली चोरी, बिजली विभाग ने उठाया यह बड़ा कदम

 वर्षों से हम देखते आए हैं कि शहरों में तो कम लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में बड़ी संख्या में बिजली चोरी होती है. कई बार तो  विद्युत निगम से कर्मचारी बिजली चोरी करने वाले के घर के सामने से भी निकल जाए तो उन्हें पता नहीं चलता. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. विद्युत निगम ने राजस्थान के 15 हजार गांव में नया अभियान शुरू कर दिया है.

जिसके तहत कोई बिजली चोरी करेगा भी तो वह आसानी से पकड़ में आजाएगा. इस अभियान का नाम है सर्विस लाइन विजिबल अभियान. इससे सर्विस लाइन और घर के अंदर लगे मीटर की आड़ में बिजली चोरी का खेल अब नहीं चलेगा. 

ऐसे रुकेगी बिजली चोरी
डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक एनएस निर्वाण ने बताया कि समस्या यह है कि अधिकतर ग्रामीण क्षेत्रों में सर्विस लाइन बिजली पोल से मीटर तक स्पष्ट दिखाई नहीं देती है. सर्विस लाइन छत से होकर मीटर तक गुजरती है, जिससे बिजली चोरी ज्यादा होती है. साथ ही घर के अंदर मीटर होने से भी छेड़छाड़ की आशंका रहती है. यह भी कहा कि 15 हजार गांवों में से प्रत्येक गांव में लगभग 25 प्रतिशत ऐसे उपभोक्ता हैं, जिनकी सर्विस लाइनें सड़क से पूरी तरह दिखाई नहीं देती हैं. इन्हें विजिबल करना आवश्यक है.

हर माह लेंगे प्रगति रिपोर्ट
अधिकारियों को इस अभियान की सख्ती से पालना करने के निर्देश दिए गए हैं. लगातार गांव-ब्लॉक से लेकर जिला स्तर तक आपस में सामंजस्य बनाकर लगातार बैठक करनी और स्टेटस जानना है. यहीं नहीं हर माह कितना काम हुआ उसके रिपोर्ट मुख्यालय भेजनी होगी.