boltBREAKING NEWS
  • रहें हर खबर से अपडेट भीलवाड़ा हलचल के साथ
  • भीलवाड़ा हलचल पर समाचार या जानकारी भेजे [email protected]
  • सबसे ज्यादा पाठकों तक पहुँच और सबसे सस्ता विज्ञापन सम्पर्क करें  6377 364 129
  •  

जैविक उत्पादों की प्रदर्षनी एवं मेला आयोजित 

जैविक उत्पादों की प्रदर्षनी एवं मेला आयोजित 

चित्तौड़गढ़। कट्स मानव विकास केन्द्र द्वारा जैविक खेती जागरूकता कार्यक्रम के तहत सोमवार को शहीद मेजर नटवर सिंह राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय प्रांगण में जिला स्तरीय जैविक उत्पादों की प्रदर्षनी एवं मेला आयोजित किया गया।  कट्स के समन्वयक गौहर मेहमूद ने बताया की जैविक किसानों द्वारा जैविक उत्पादों की मांग और जैविक उत्पादों के इच्छुक उपभोग करने वाले उपभोक्ता के मघ्य सम्पर्क स्थापित करने एवंम जैविक खेती की आवष्यकता के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उदेष्य से प्रदर्षनी लगाई गई।
इस अवसर पर गोष्टी भी आयोजित की गई जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में डाॅ रतन लाल सोलंकी कृषि विज्ञान केन्द चित्तौड़गढ़ ने जैविक खाद्यानों के महत्व और वर्तमान में जैविक खेती की आवष्यकता पर जानकारी दी।  बाल कल्याण समिति कि पुर्व अघ्यक्क्ष डाॅ सुषीला लडढा ने जैविक किसानों का उत्साह वर्धन करते हुए कहा कि हमारे स्वास्थ्य को सुरक्षित एवम रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने में जैविक किसानों का महत्वपुर्ण योगदान है। 
कट्स जयपुर के कार्यकम अधिकारी राजदीप पारीक ने बताया कि जैविक उत्पादन व  उपभोग के द्वारा सतत उपभोग व जीवन शेली सस्कृति का विकास हेतु हमें प्रयास करने चाहिए ताकि जैविक खेती को बढ़ावा मिल सके। प्रदर्षनी अवलोकन के दौरान चित्तौड़गढ़ विकास अधिकारी कैलाष शर्मा पुलिस उपअधिक्षक मनीष कुमार, इनरवील कल्ब अध्यक्क्ष नीता मराठा, सुनीता सिसोदिया कृषि विज्ञान केन्द्र के डाॅ राजेष जलवानीया दीपा इन्दोरिया अरूणा जोषी डाॅ भगवतसिंह तंवर ने जैविक उत्पादों के महत्व एवम उत्पादन कि प्रकिया के बारे में जानकारी लेकर किसानों का आभार जताया। 
प्रदर्षनी में चित्तौड़गढ,़ प्रतापगढ, भीलवाड़ा जिले के जैविक किसानों द्वारा मुगफली, मक्का, कालागंेहु, अलसी, मेथी, मटर, बेर, टामाटर, कालेचने, हरेचने, पपीता, बैंगन, रतालु, हल्दी, सुरणकन्द, अरबी, मीठा पान के पत्ते, सीताफल, नीबु, अमरूद और नो प्रकार के शहद की स्टाल प्रदर्षित कर उपभोक्ता को जैविक उत्पादो का महत्व बताया। प्रर्दषनी प्रभारी मदनगिरी गोस्वामी ने अतिथियों का स्वागत किया गायत्री मौड़ ने आभार व्यक्त किया। 

ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम

cu