boltBREAKING NEWS
  •  
  • भीलवाड़ा हलचल app के नाम पर किसी को जबरन विज्ञापन नहीं दें और धमकाने पर सीधे पुलिस से संपर्क करे या 7737741455 पर जानकारी दे, तथाकथित लोगो से सावधान रहें । 
  •  
  •  
  •  

फास्ट बालर स्काट बोलैंड ने डेब्यू टेस्ट मैच में ही इंग्लैंड के खिलाफ घातक गेंदबाजी कर नया वर्ल्ड रिकार्ड कायम किया

फास्ट बालर स्काट बोलैंड ने डेब्यू टेस्ट मैच में ही इंग्लैंड के खिलाफ घातक गेंदबाजी कर नया वर्ल्ड रिकार्ड कायम किया

नई दिल्ली। एशेज टेस्ट सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच यानी बाक्सिंग डे टेस्ट मैच में इंग्लैंड की टीम को आस्ट्रेलिया के हाथों पारी और 14 रन से हार मिली। आस्ट्रेलिया की इस जीत में टीम के तेज गेंदबाज स्काट बोलैंड ने अहम भूमिका निभाई। स्काट बोलैंड का ये कंगारू टीम के लिए डेब्यू टेस्ट मैच था और अपने प्रदर्शन के वो प्लेयर आफ द मैच भी बने। यही नहीं अपने प्रदर्शन के दम पर उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में एक नया वर्ल्ड रिकार्ड भी अपने नाम कर लिया। 

स्काट बोलैंड ने रचा इतिहास

बाक्सिंग डे टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने पहली पारी में 185 रन बनाए और इसके जवाब में आस्ट्रेलिया की टीम ने पहली पारी में 267 रन बनाए और इस टीम को 82 रन की बढ़त मिली। इसके बाद इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में पूरी तरह से धराशाई हो गई और महज 68 रन के स्कोर पर आलआउट हो गई और मेजबान टीम को पारी और 14 रन से जीत मिली। इंग्लैंड की टीम को दूसरी पारी में धराशाई करने में सबसे बड़ी भूमिका आस्ट्रेलिया के लिए अपना डेब्यू टेस्ट मैच खेलने वाले तेज गेंदबाज स्काट ने निभाई और दूसरी पारी में उन्होंने महज 4 ओवर में 7 रन देकर 6 विकेट लिए। इसमें उन्होंने एक ओवर मेडन भी फेंका। दूसरी पारी में उन्होंने 24 गेंद फेंकते हुए 6 विकेट लिए। इसके बाद टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक पारी में 6 विकेट हाल सबसे कम गेंद पर लेने वाले स्काट दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए। इससे पहले ये रिकार्ड माइकल क्लार्क के नाम पर था जिन्होंने साल 2004 में 38 गेंदों पर एक पारी में 6 विकेट लेने का कमाल किया था। स्काट ने क्लार्क को पीछे छोड़ दिया और पहले नंबर पर आ गए। स्काट ने इस मैच की पहली पारी में भी एक विकेट लिया था और इस टेस्ट मैच में कुल 7 विकेट हासिल किए। 

टेस्ट इतिहास में 6 विकेट सबसे कम गेंदों पर लेने वाले टाप 4 गेंदबाज-

24 गेंद- स्काट बोलैंड (2021)

38 गेंद- माइकल क्लार्क (2004)

39 गेंद- आर्थर गिलिगन (1924)

41 गेंद-  ह्यूग ट्रम्बल (1904)

संबंधित खबरें

welded aluminum boat manufacturers