boltBREAKING NEWS
  • भीलवाड़ा हलचल app के नाम पर किसी को जबरन विज्ञापन नहीं दें और धमकाने पर सीधे पुलिस से संपर्क करे या 7737741455 पर जानकारी दे, तथाकथित लोगो से सावधान रहें । 
  •  
  •  
  •  

झाइयां कर रही हैं परेशान, तो आज़माएं ये 5 चमकारी घरेलू उपाय

झाइयां कर रही हैं परेशान, तो आज़माएं ये 5 चमकारी घरेलू उपाय

लाइफस्टाइल डेस्क। हर किसी की चाहत होती है कि उनकी त्वचा साफ, बेदाग़ और खूबसूरत दिखे। हालाकि, बढ़ता प्रदूषण, धूल-मिट्टी, तनाव और उम्र बढ़ने के साथ स्किन पर कई तरह के बदलाव दिखते हैं। त्वचा से जुड़ी कुछ समस्याएं तो देखभाल करने से दूर हो जाती हैं, लेकिन कुछ ऐसी भी होती हैं जो लाख कोशिशों के बाद भी पीछा नहीं छोड़ती। इन्हीं में से एक हैं, चेहरे पर काले दाग और धब्बे की तरह नज़र आने वाली झाइयां। हार्मोन्स के असंतुलित होने पर, तेज़ धूप में ज़्यादा देर वक्त बिताने के अलावा और भी कई वजह हैं जिससे झाइयों की परेशानी शुरू हो जाती है।

इसे दूर करने के लिए आप कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। इनसे ये परेशानी हमेशा के लिए ख़त्म हो सकती है और आपकी त्वचा ख़ूबसूरत दिखेगी।

1. आलू का इस्तेमाल आपको फायदा पहुंचा सकता है। आलू में मौजूद कैटकोलेस एंज़ाइम इस दिक्कत को ख़त्म कर सकता है। हर रोज़ दिन में दो बार एक आलू का टुकड़ा लें और इसे झाइयों वाले हिस्से पर रगड़ें। 10 मिनट इसे लगे रहने दें और फिर चेहरे को धो लें।

2. नींबू भी है काफी असरदार क्योंकि इसमें मौजूद ब्लीचिंग प्रोपर्टीज़ और एंटीऑक्सीडेंट्स जाइयों से राहत दिलाता है। आधे नींबू का रस निकाल लें, अब इसमें आधा चौथाई चम्मच हल्दी और आधा चम्मच शहद मिलाकर प्रभावित हिस्सों पर लगा लें। सूखने पर धो लें। इसके लिए आप शहद की जगह बेसन भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

3. सेब का सिरका एस्ट्रिंजेंट प्रोपर्टीज़ और बिटा कैरोटिन तत्व से भरपूर होता है, जो आपको झाइयों में फायदा पहुंचाते हैं। एक बड़ा चम्मच सेब के सिरके में दो बड़े चम्मच पानी मिलाकर रूई से झाइयों पर लगाएं। 5 मिनट बाद धो लें। ऐसा हर रोज़ दिन में दो बार करें।

4. 2-3 बादाम लें और इसे रातभर दूध में भिगोकर रखें। सुबह इसका छिलका हटाकर पीस लें। इस पेस्ट में थोड़ी मलाई भी मिलाएं और पूरे चेहरे पर लगाएं। सूखने पर धो लें। कुछ हफ्तों तक इसका रोज़ इस्तेमाल करें। इससे चेहरे पर निखार भी आएगा और झाइयां भी दूर होंगी।

5. चंदन आपकी त्वचा को न सिर्फ ठंडक पहुंचाता है बल्कि चेहरे पर निखार भी लाता है। इससे झाइयों से छुटकारा पाने में भी मदद मिल सकती है। दो बड़े चम्मच चंदन पाउडर में पर्याप्त मात्रा में गुलाबजल मिलाकर झाइयों और पूरे चेहरे पर लगाएं। सूखने पर धो लें।

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

संबंधित खबरें