boltBREAKING NEWS
  • भीलवाड़ा हलचल app के नाम पर किसी को जबरन विज्ञापन नहीं दें और धमकाने पर सीधे पुलिस से संपर्क करे या 7737741455 पर जानकारी दे, तथाकथित लोगो से सावधान रहें । 
  •  
  •  
  •  

Maruti Dzire से लेकर Hyundai Aura तक ये हैं देश की बजट सेडान कारें

 Maruti Dzire से लेकर Hyundai Aura तक ये हैं देश की बजट सेडान कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश में त्यौहारी सीजन का बिगुल बज गया है ऐसे में अधिकतर लोग देश के सबसे बड़े फेस्टिव सीजन के दौरान एक नई कार खरीदने का विचार बना रहे होंगे। यूं तो भारत में इन दिनों एसयूवी कारों का काफी ज्यादा क्रेज़ है, लेकिन सेडान कारों का अपना अलग ही मार्केट है, जो हमेशा से ग्राहकों को लुभाने का काम करता है, खासकर अगर आपको सेडान कार बजट सेग्मेंट में मिल जाए तो फिर क्या ही कहने तो आज अपने इस लेख के जरिये हम आपको बता रहे हैं देश की टॉप बजट सेडान कारों के बारे में जिन्हें आप 6 लाख रुपये से कम बजट में इस त्यौहारी सीजन पर कंसीडर कर सकते हैं।

Tata Tigor : प्रमुख होमग्रोन ऑटोमेकर्स टाटा मोटर्स की सबसे किफायती सेडान कार टाटा टिगोर भी आपके लिए बेहतर विकल्प साबित होगी। इस कार में 7 इंच का ट्चस्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन, डुअल फ्रंट एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) और रियर पार्किंग जैसे फीचर्स मिलते हैं। 6 वेरिएंट्स में आने वाली ये कार भी केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही आती है। कंपनी ने इस कार में 1.2 लीटर की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त इंजन का इस्तेमाल किया है जो कि 86PS की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। टाटा टिगोर को आप 5,64,900 की एक्स-शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं।

Maruti Dzire: देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की पॉपुलर सेडान कार डिजायर सेग्मेंट की बेस्ट सेलिंग कार है। पहले ये कार डीजल इंजन के साथ भी आती थी, लेकिन अब ये केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही बाजार में उपलब्ध है। फीचर्स के तौर पर इस कार में कंपनी ने क्रूज कंट्रोल, ऑटोमेटिक LED हेडलैंप, ऑटो फोल्डिंग आउट साइड रियर व्यू मिरर, पुश बटन स्टार्ट, 7 इंच का ट्चस्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम, रियर पार्किंग सेंसर, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) जैसे फीचर्स मिलते हैं। कंपनी ने इसे कुल चार वेरिएंट्स के साथ पेश किया है। इस कार में 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। इस सेडान को आप ₹ 5,99,000 के एक्स-शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं।

Hyundai Aura : दक्षिण कोरिया की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी हुंडई की ये सेडान कार इंडियन मार्केट में सीधे तौर मारुति डिजायर को टक्कर देती है। इसे कंपनी ने कुल पांच वेरिएंट्स में उतारा है। फीचर्स की बात करें तो इस कार में 8 इंच का इंफोटेंमेंट सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग, ऑटो एसी, हाइड एड्जेस्टेबल सीट और क्रूज कंट्रोज जैसे फीचर्स मिलते हैं। ये कार तीन इंजन विकल्पों के साथ आती है। इसके पेट्रोल मॉडल में 1.2 लीटर और 1.0 टर्बो इंजन दिया गया है। वहीं डीजल वेरिएंट में कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का इंजन दिया गया है। हुंडई औरा की कीमत की बात करें तो इसे 5,99,900 के शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं।  

 

संबंधित खबरें