boltBREAKING NEWS
  •  
  • रहें हर खबर से अपडेट भीलवाड़ा हलचल के साथ
  • भीलवाड़ा हलचल पर समाचार या जानकारी भेजे [email protected]
  • सबसे ज्यादा पाठकों तक पहुँच और सबसे सस्ता विज्ञापन सम्पर्क करें  6377 364 129
  •  

अगले माह से 35 साल के ऊपर वालो को भी लगेगी कोरोना वैक्सीन

अगले माह से 35 साल के ऊपर वालो को भी लगेगी कोरोना वैक्सीन

नई दिल्ली । कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण बचाव के लिए  अगले माह से 35 से कम उम्र के लोगों का भी टीकाकरण शुरू हो जाएगा। लेकिन अभी मास्क लगाना ही सबसे बड़ा बचा है ।

 

टीकाकरण बढ़ाने के साथ-साथ मास्क का इस्तेमाल जरूरी

हालांकि, डाॅक्टर कहते हैं कि कोरोना के कहर से बचने के लिए टीकाकरण बढ़ाने के साथ-साथ मास्क का इस्तेमाल सबसे ज्यादा जरूरी है। 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाने का काम शुरू होने के बाद देश भर में टीकाकरण अभियान में तेजी आई है। दिल्ली में भी दो दिन में एक लाख 31 हजार 912 लोगों को टीका लगा है। इसके तहत एक लाख 17 हजार 595 लोगों ने टीके की पहली डोज ली है।

 

 

जल्द होगा शुरू

मौलाना आजाद मेडिकल कालेज के निदेशक प्रोफेसर डा. सुनीला गर्ग ने कहा कि 45 से कम उम्र के लोगों का टीकाकरण भी बहुत जल्द मई से शुरू हो जाएगा, क्योंकि सोच यह है कि 18 साल तक की उम्र के लोगों का टीकाकरण जल्द होना चाहिए। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखा जा रहा है कि सबको जल्द टीका उपलब्ध कराने के चक्कर में अधिक जोखिम वाले लोग टीका से वंचित न हो जाएं। इसलिए क्रमवार टीकाकरण अभियान आगे बढ़ रहा है।

 

 

जल्द लें टीका

स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों को संक्रमण का खतरा अधिक था। इसलिए पहले स्वास्थ्य कर्मियों व अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों का टीकाकरण हुआ। फिर बुजुर्गों की बारी आई। क्योंकि, कोरोना से सबसे ज्यादा मौतें बुजुर्गों की हुई है। युवाओं से ज्यादा 45 से 59 साल की उम्र के लोगों को कोरोना से खतरा है। इसलिए अभी 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका लग रहा है। इसलिए 45 से अधिक उम्र के लोगों को जल्द टीकाकरण केंद्र पर पहुंचकर टीका लगवा लेना चाहिए।

 

 

बचाव के लिए मास्क अभी सबसे बेहतर

डा. सुनीला गर्ग ने कहा कि सिर्फ टीके के भरोसे कोरोना के मौजूदा संक्रमण से नहीं बचा जा सकता। बचाव के लिए मास्क सबसे बेहतर विकल्प है। ज्यादातर लोगों ने मास्क पहनना बंद कर दिया है। इस वजह से संक्रमण फैल रहा है। एम्स के कम्युनिटी मेडिसिन के प्रोफेसर डा. संजय राय ने कहा कि कोरोना का संक्रमण अभी ज्यादा बढ़ने का खतरा है। सबको एक साथ टीका लगाना आसान नहीं है। टीके से प्रतिरोधकता भी दोनों डोज टीका लगने के बाद आती है। इसलिए बचाव के लिए मास्क, हाथ को सैनिटाइज करना और शारीरिक दूरी के नियम का पालन जरूरी है।