boltBREAKING NEWS

पुलिस भर्ती परीक्षा में विवाहित महिलाओं के पैरों से बिछिया तक उतरवाईं

पुलिस भर्ती परीक्षा में विवाहित महिलाओं के पैरों से बिछिया तक उतरवाईं

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल परीक्षा देने पहुंची विवाहित महिलाओं के पैरों की उंगलियों से पुलिस ने बिछिया तक उतरवा लीं। जबकि महिलाओं द्वारा पैरों की उंगलियों में बिछिया पहनने की परंपरा आज की नहीं बल्कि हजारों साल पुरानी परंपरा है। मान्यता है कि पति की मौत के बाद ही महिलाएं अपने पैरों की उंगलियों से बिछिया उतारती हैं, लेकिन परीक्षा के दौरान पुलिस ने जिस तरह का रवैया अपनाया, उसका व्यापक विरोध हो रहा है।

सरकार की गाइडलाइन का हवाला
दरअसल प्रदेश में इन दिनों राजस्थान पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा का आयोजन हो रहा है। परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को रोकने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा गाइडलाइन जारी की गई है। इस गाइडलाइन के आधार पर ही महिलाओं के पैरों से बिछिया उतरवाए जा रही हैं। इसके अलावा जो लड़कियां या महिलाएं फुल आस्तीन के कपड़े पहन कर आ रही हैं, उनके आस्तीनों को भी पुलिस द्वारा कैंची से काटा जा रहा है।

बिछिया उतारते हुए महिलाएं हुईं भावुक
पुलिस भर्ती परीक्षा देने के लिए बड़ी संख्या में विवाहित महिलाएं पहुंची थीं। इस दौरान जब पुलिसकर्मियों द्वारा उन्हें बिछिया उतारने के लिए मजबूर किया गया तो वे भावुक हो गईं। दरअसल लोक परंपरा के अनुसार शादी के दौरान दुल्हन को बिछिया पहनाई जाती है। ये बिछिया सिर्फ दो ही परिस्थितियों में उतारी जाती है। एक जब महिला के पति की मौत हो जाती है और दूसरा तब जब खुद महिला की मौत हो जाती है।