boltBREAKING NEWS
  •  
  • भीलवाड़ा हलचल app के नाम पर किसी को जबरन विज्ञापन नहीं दें और धमकाने पर सीधे पुलिस से संपर्क करे या 7737741455 पर जानकारी दे, तथाकथित लोगो से सावधान रहें । 
  •  
  •  
  •  

अर्धवार्षिक परीक्षाओं के दिशा-निर्देश जारी

अर्धवार्षिक परीक्षाओं के दिशा-निर्देश जारी

बीकानेर. राज्य में पटरी पर लौट रही स्कूली शिक्षा व्यवस्था को देखते हुए विभाग ने स्कूलों में शिविरा पंचाग के अनुसार दिसंबर में आयोजित होने वाली अद्र्ध वार्षिक परीक्षाओं के लिए निर्देश जारी किए है। विभाग ने अद्र्ध वार्षिक परीक्षाएं 13 से 24 दिसंबर तक आयोजित करने के निर्देश दिए है।

परीक्षाओं के पुनर्निर्धारित किए पाठ्यक्रम का 60 फ ीसदी हिस्सा इन परीक्षाओं में आएगा। पुनर्निर्धारित पाठ्यक्रम में 30 फीसदी पाठ्यक्रम कम किया है। कक्षा 9 से 12वीं तक की अद्र्धवार्षिक परीक्षाएं जिला समान परीक्षा के तहत ही आयोजित होगी। पहली से पांचवीं तक के परीक्षार्थियों के पेपर विद्यालय स्तर पर ही तैयार किए जाएंगे।
वार्षिक परीक्षाओं तक अंकों का निर्धारण : जिन कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाएं नहीं होती, उनमें प्रथम व द्वितीय परख 20-20 अंकों की, अद्र्ध वार्षिक परीक्षा 60 अंकों की तथा वार्षिक परीक्षा 100 अंकों की होगी। हर विषय में कुल 200 अंकों की परीक्षा होगी।
बोर्ड परीक्षा वाली कक्षाओं में हर विषय में कुल 100 अंकों की परीक्षाएं होगी। इनमें प्रथम व द्वितीय परख के 20-20 अंक तथा अद्र्ध वार्षिक परीक्षा 60 अंकों की होगी। बोर्ड परीक्षाओं में भेजे जाने वाले 20 फ ीसदी आंतरिक मूल्यांकन के अंकों का निर्धारण इन्हीं परीक्षाओं के आधार पर किया जाएगा।

संबंधित खबरें