boltBREAKING NEWS

सांसों की दुर्गंध से लेकर दांत दर्द दूर करने तक, ओरल हेल्थ के लिए घरेलू नुस्खे

सांसों की दुर्गंध से लेकर दांत दर्द दूर करने तक, ओरल हेल्थ के लिए घरेलू नुस्खे

मुंह की साफ-सफाई और दांतों की चमक के साथ ही मसूड़ों की सेहत को भी घरेलू नुस्खों से मेंटेन रखा जा सकता है. यहां इसी बारे में बताया गया है.

मुंह हमारे शरीर के लिए एक द्वार की तरह है. यहां से जो भी फूड और ड्रिंक अंदर जाता है, उससे ही हमारे शरीर की सेहत बनती या बिगड़ती है. हम अच्छी चीजें खाएंगे तो हमारा शरीर स्वस्थ रहेगा और अनहेल्दी चीजें हमारी हेल्थ को खराब कर देंगी. जिस तरह अपने घर में आप मेन गेट की साफ-सफाई पर ध्यान रखते हैं, ठीक उसी तरह मुंह की हाइजीन का ध्यान रखना होता है. ताकि शरीर के अंदर किसी तरह की दिक्कत ना हो. यहां आपको मुंह की हेल्थ  और हाइजीन के मेंटेन रखने के लिए घरेलू नुस्खे बताए जा रहे हैं...

शहद का सेवन: मुंह को साफ, मसूड़ों को स्वस्थ और दांतों को मजबूत रखने के लिए हर दिन सुबह और शाम एक-एक चम्मच शहद का सेवन करें. शहद खाने के करीब 20 मिनट बाद तक ना कुछ खाएं ना पिएं. ऐसा करने से बार-बार लगने वाली प्यास की समस्या से राहत मिलती है. मुंह हेल्दी रहता है.

पिसे हुए तिल: यदि आपके दांत चीस रहे हैं यानी दांतों में टिंगलिंग (Tingling) की समस्या हो रही है तो तिल को पीसकर इसका पेस्ट दांत पर लगा सकते हैं. इससे आपको जल्द ही सेंसेशन में आराम मिल जाएगा. तिल का यह पेस्ट दांत हिलने पर होने वाली असहजता और दांत दर्द में भी बहुत लाभकारी होता है. आप इनमें से किसी भी समस्या से राहत पाने के लिए तिल को पीसकर उपयोग में ला सकते हैं. 

लौंग का सेवन: गले में जलन होने, सांसों से दुर्गंध आने या आपका गला बहुत अधिक सेंसेटिव होने की स्थिति में आप अपने मुंह में लौंग डालकर रखें और इसे कैंडी की तरह चूसते रहें. आप ऐसा चार से पांच घंटे के लिए कर सकते हैं और चाहें तो रात को मुंह में लौंग डालकर दांत या जीभ के नीचे रखकर भी सो सकते हैं.

दूध: आपको बार-बार प्यास लग रही है और पानी पीने के बाद भी आराम नहीं मिल रहा है. या आपका मुंह हर समय सूखा  रहता है तो आप सामान्य तापमान पर रखे हुए दूध का सेवन करें. सर्दियों में यह समस्या होने पर गर्म दूध पी सकते हैं. हालांकि कमरे के तापमान पर रखा हुआ दूध यानी ना ठंडा ना गर्म, ऐसा दूध तुरंत लाभ देता है.

गाय का शुद्ध देसी घी: मुंह में छाले होना, मुंह में जलन की समस्या होना, मिर्च-मसाले वाला खाना खाने के बाद मुंह में तेज जलन होना, इ सभी समस्याओं में तुरंत आराम पाने के लिए आप गाय का घी मुंह में लगा लें. 

गुनगुना पानी: कई बार मुंह बंधा-बंधा फील होता है. ऐसा लगता है जैसे कोई सूखी चीज मुंह में चिपक गई है. इस स्थिति में आमतौर पर सांसों की दुर्गंध आने की समस्या भी होने लगती है. इन दोनों परेशानियों से बचने के लिए आप गुनगुना पानी पिएं. आपको तुरंत राहत मिलेगी.