boltBREAKING NEWS

हैदराबाद की लगातार तीसरी हार:हाई स्कोरिंग मैच में दिल्ली ने 21 रन से हराया, बेकार गई पूरन की धमाकेदार पारी

हैदराबाद की लगातार तीसरी हार:हाई स्कोरिंग मैच में दिल्ली ने 21 रन से हराया, बेकार गई पूरन की धमाकेदार पारी

मुंबई। IPL 2022 के 50वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 21 रन से हरा दिया है। SRH के सामने 208 रन का विशाल टारगेट था, जिसके जवाब में टीम ने 186/8 का स्कोर बनाया और मैच हार गई। निकोलस पूरन ने सबसे ज्यादा 62 रन बनाए। दिल्ली की जीत में खलील अहमद ने 3 विकेट लिए।

मौजूदा टूर्नामेंट में हैदराबाद की ये लगातार तीसरी हार है। SRH ने अब तक 10 मैच खेले हैं। इस दौरान 5 में जीत दर्ज की और 5 में हार का सामना करना पड़ा। वहीं, दिल्ली की 10 मैचों में ये 5वीं जीत रही। पंत की टीम भी 5 मुकाबला हार चुकी है।

इससे पहले टॉस हारकर बैटिंग करते हुए DC ने 20 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 207 का स्कोर बनाया। डेविड वार्नर ने सबसे ज्यादा नाबाद 92 रन बनाए, जबकि रोवमैन पॉवेल 67 के स्कोर पर नाबाद लौटे। SRH के लिए भुवनेश्वर कुमार, शॉन एबट और श्रेयस गोपाल ने 1-1 विकेट लिया।

फिर बोला पूरन का बल्ला

निकोलस पूरन ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 29 गेंदों में अपने IPL करियर का चौथा अर्धशतक पूरा किया। वह 34 गेंदों में 62 की आतिशी पारी खेलकर शार्दूल ठाकुर की गेंद पर आउट हुए। उनका कैच पॉवेल ने पकड़ा। पिछले मैच में चेन्नई के खिलाफ भी उन्होंने टारगेट का पीछा करते हुए 33 गेंदों पर नाबाद 64 रन बनाए थे।

खलील के खाते में आए 3 विकेट

खलील अहमद ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 3 विकेट अपने नाम किए। तेज गेंदबाज ने अभिषेक शर्मा (7), एडेन मार्करम (42) और शॉन एबट (7) को आउट किया। अपने स्पेल में उन्होंने 7.50 की इकोनॉमी से 30 रन दिए। खलील अहमद इस सीजन 7 मैचों में 14 विकेट से चुके हैं। खलील ने टी-20 क्रिकेट में अपने 100 विकेट भी पूरे किए।

पूरन और मार्करम की जोड़ी

SRH ने पहले 3 विकेट केवल 37 के स्कोर पर गंवा दिए थे। इसके बाद एडेन मार्करम और निकोलस पूरन ने चौथे विकेट के लिए 35 गेंदों पर 60 रन जोड़े। ये जोड़ी दिल्ली की जीत की राह में मुश्किल खड़ी कर रही थी। 13वें ओवर में खलील अहमद ने मार्करम को आउट कर DC को चौथी सफलता दिलाई। वह 25 गेंदों में 42 रन बनाकर पवेलियन लौटे। अपनी पारी में मार्करम ने 4 चौके और 3 छक्के लगाए।

SRH के ओपनर्स फ्लॉप

टारगेट का पीछा करते हुए SRH की शुरुआत खराब रही। दूसरे ओवर में अभिषेक शर्मा (7) खलील अहमद की गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे। 5वें ओवर में कप्तान केन विलियमसन भी आउट हो गए। केन 11 गेंदों में सिर्फ 5 रन बनाकर एनरिक नोर्त्या की गेंद पर आउट हुए। ये दोनों विकेट हैदराबाद ने केवल 23 रन के स्कोर पर गंवाए। पावर प्ले में SRH का रन रेट 5.83 था।

पॉवेल और वार्नर की जोड़ी

चौथे विकेट के लिए डेविड वार्नर और रोवमैन पॉवेल ने 66 गेंदों पर नाबाद 122 रन जोड़े। IPL 2022 में दिल्ली की ओर से ये पहली शतकीय साझेदारी रही। इस जोड़ी ने मैदान के हर कोने में रन बनाए और हैदराबाद के बॉलर्स को खूब परेशान किया। आखिरी के 5 ओवर में DC ने 70 रन बनाए। उमरान मलिक ने 4 ओवर में बिना कोई विकेट लिए 52 रन खर्च किए। उमरान ने मैच में 157 की रफ्तार से मौजूदा टूर्नामेंट की सबसे तेज गेंद भी डाली।

पॉवेल ने खेली जोरदार पारी

रोवमैन पॉवेल ने जोरदार बल्लेबाजी करते हुए 30 गेंदों में अपने IPL करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 35 गेंदों में नाबाद 67 रन बनाए। इस पारी में उनका स्ट्राइक रेट 191.43 का रहा।

वार्नर ने दिखाया दम

डेविड वार्नर ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 58 गेंदों पर नाबाद 92 रन बनाए। वार्नर भले ही शतक पूरा नहीं कर सके, लेकिन उनकी ये पारी बहुत खास रही। दरअसल, पहले वार्नर सनराइजर्स हैदराबाद की टीम से ही खेलते थे। 2021 में वार्नर की खराब फॉर्म के चलते हुए न सिर्फ उनसे टीम की कप्तानी ले ली गई बल्कि टीम से भी ड्रॉप कर दिया गया।

  • IPL में वार्नर का ये 54वां और SRH के खिलाफ पहला अर्धशतक रहा।
  • इस सीजन वह 8 पारियों में 356 रन बना चुके हैं।
  • टी-20 फॉर्मेट में वार्नर की ये 89वीं फिफ्टी रही।

छक्कों की हैट्रिक लगाने के बाद आउट हुए पंत

9वें ओवर में ऋषभ पंत ने श्रेयस गोपाल को लगातार 3 छक्के और फिर एक चौका लगाया, लेकिन आखिरी गेंद पर बोल्ड हो गए। दरअसल, दूसरी गेंद पर पंत ने डीप मिडविकेट की दिशा में छ्क्का जड़ा। तीसरी गेंद को साइटस्क्रीन के पास से छह रन के लिए भेजा और चौथी गेंद पर लॉन्ग ऑफ के सिर के ऊपर से सिक्स लगाया। 5वीं गेंद पर ऋषभ ने कट करते हुए लगातार चौथी बाउंड्री लगाई। हालांकि, आखिरी गेंद पर जीत गेंदबाज की हुई।

पंत कवर की दिशा में शॉट खेलना चाहते थे, लेकिन गेंद उनके बल्ले का मोटा अंदरूनी किनारा लेते हुए स्टंप्स पर जा लगी। ऋषभ पंत 16 गेंदों में 26 रन बनाकर आउट हुए। तीसरे विकेट के लिए डेविड वार्नर और पंत ने 29 गेंदों पर 48 रन जोड़े।

  • SRH के लिए श्रेयस गोपाल की ये पहली विकेट रही।
  • श्रेयस ने IPL में पहली बार पंत को आउट किया।
  • इस सीजन पंत 10 पारियों में 260 रन बना चुके हैं।

पावर प्ले में DC ने गंवाए 2 दो विकेट

शुरुआती 6 ओवर दिल्ली कैपिटल्स के लिए ज्यादा अच्छे नहीं रहे। पहले ही ओवर में मंदीप सिंह शून्य और 5वें ओवर में मिचेल मार्श (10) रन बनाकर पवेलियन लौटे। मार्श का विकेट इस सीजन अपना पहला मैच खेल रहे शॉन एबट ने लिया। पावर प्ले में दिल्ली ने 7 चौके और 1 छक्का लगाया। इस दौरान टीम का रन रेट 8.33 का रहा।

मंदीप सिंह शून्य पर आउट

टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए DC की शुरुआत खराब रही। पहले ओवर की 5वीं गेंद पर मंदीप सिंह बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। भुवी ने उन्हें अपने जाल में फंसाकर आउट किया। भुवनेश्वर ने पहले लगातार दो इनस्विंग डाली और फिर अचानक से आउटस्विंग पर मंदीप को फंसाया। गेंद दिल्ली के ओपनर के बल्ले का बाहरी किनारा लेते हुए कीपर पूरन के हाथों में चली गई।

  • मंदीप IPL में 14वीं बार शून्य पर आउट हुए।
  • ये 20वां मौका है, जब भुवी ने मैच के पहले ही ओवर में विकेट लिया हो।

प्लेइंग-11 में हुए बड़े बदलाव
दिल्ली ने प्लेइंग-11 चार बदलाव करते हुए हैं - अक्षर पटेल, पृथ्वी शॉ, चेतन साकरिया और मुस्तफ़िज़ुर रहमान की जगह मंदीप सिंह, रिपल पटेल, एनरिक नोर्त्या और खलील अहमद टीम को मौका दिया। पृथ्वी शॉ इस मैच के लिए उपलब्ध नहीं थे। वहीं, SRH ने 3 बदलाव करते हुए वॉशिंगटन सुंदर, टी नटराजन और मार्को येन्सन की जगह कार्तिक त्यागी, श्रेयस गोपाल और शॉन एबट को मौका दिया।

दोनों टीमों की प्लेइंग-XI
DC
: डेविड वार्नर, मंदीप सिंह, मिचेल मार्श, ऋषभ पंत (w/c), ललित यादव, रोवमैन पॉवेल, रिपल पटेल, शार्दूल ठाकुर, कुलदीप यादव, खलील अहमद, एनरिक नोर्त्या।

SRH: अभिषेक शर्मा, केन विलियमसन (c), राहुल त्रिपाठी, एडेन मार्करम, निकोलस पूरन (w), शशांक सिंह, श्रेयस गोपाल, भुवनेश्वर कुमार, शॉन एबट, कार्तिक त्यागी, उमरान मलिक।