boltBREAKING NEWS
  • भीलवाड़ा हलचल के नाम पर किसी को जबरन विज्ञापन नहीं दें और धमकाने पर सीधे पुलिस से संपर्क करें
  •  
  •  

एसिडिटी कर रही है परेशान, तो फौरन राहत दिलाएंगी ये 3 चीज़ें

 एसिडिटी कर रही है परेशान, तो फौरन राहत दिलाएंगी ये 3 चीज़ें

लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना वायरस महामारी की वजह से वर्क फ्रॉम होम और वायरस के प्रसार के डर लोग घरों में ज़्यादा से ज़्यादा समय बिता रहे हैं। जिसकी वजह से लोगों का एक्टिविटी लेवल कम हो गया है और ज़्यादातर लोग पाचन से जुड़ी दिक्कतों का सामना कर रहे हैं। इनमें से सबसे बड़ी परेशानी लाती है एसिडिटी।

एसिडिटी एक बहुत आम समस्या है, जिसकी वजह से सीने में जलन, गैस, खट्टी डकार और पेट में दर्द जैसी दिक्कतें आती हैं। इससे निजात पाने के लिए बाज़ार में कई तरह की दवाएं मिल जाएंगी, जिनसे इंस्टेंट रिलीफ मिल तो जाता है, लेकिन इनसे कई साइड इफेक्ट्स भी हो सकते है। हालांकि, इन दवाओं के अलावा कुछ घरेलू उपाय भी हैं, जिनकी मदद से एसिडिटी से राहत पाई जा सकती है। साथ ही इन टिप्स से किसी भी तरह के साइड इफेक्ट्स के ख़तरे से भी बचे रह सकते हैं। तो आइए जानें कि एसिडिटी की दिक्कत शुरू हो तो किन चीज़ों की मदद से छुटकारा पाया जा सकता है।

दालचीनी की चाय से मिलेगी राहत

दालचीनी की चाय एसिडिटी की परेशानी से तुरंत आराम दिला देती है। एसिडिटी होने पर एक ग्लास पानी में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर अच्छी तरह उबाल लें। इसका स्वाद बेहतर करने के लिए इसमें थोड़ा-सा गुड़ भी मिला सकते हैं।

जादू की तरह काम करती हैं अजवाइन

एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए अजवाइन किसी जादू से कम नहीं होती। ये न सिर्फ आपको एसिडिटी से तुरंत राहत दिलाएगी, बल्कि गैस, पेट दर्द, सीने में जलन और खट्टी डकार से राहत देने के साथ ही हाज़मे को दुरुस्त रखने में भी मदद करेगी। इसके लिए आप एक चम्मच अजवाइन को पीसें और उसे खा लें। इसके अलावा अजवाइन को भूनकर या पानी में उबालकर भी भी इसका सेवन किया जा सकता है।

गुड़ करेगा मदद

एसिडिटी की दिक्कत से फौरन छुटकारा पाने के लिए गुड़ की मदद लें। खाने के बाद गुड़ का एक टुकड़ा खा लें। इसके अलावा गुड़ को पानी में उबालकर भी इस पानी का सेवन किया जा सकता है। गुड़ में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल, आयरन, पोटैशियम और कॉपर की उच्च मात्रा होती है। इन सभी गुणों की मदद से एसिडिटी की परेशानी दूर होती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।