boltBREAKING NEWS

मजबूत कार लेने का है प्लान तो, इन फाइव स्टार रेटिंग कारों पर कर सकते हैं विचार

मजबूत कार लेने का है प्लान तो, इन फाइव स्टार रेटिंग कारों पर कर सकते हैं विचार

अब लोग कौन-सी कार खरीदेंगे ये अब इस बात पर ज्यादा निर्भर करने लगा है कि उस कार के सेफ्टी फीचर्स क्या हैं. अब लोगों का ध्यान सुरक्षित कारों की तरफ ज्यादा जा रहा है. बात जब सुरक्षित कारों की हो तो इस लाइन में आगे खड़ीं है टाटा मोटर्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा जैसी देसी कंपनियां, जिन्होंने हैचबैक और एसयूवी सेगमेंट में एक से बढ़कर एक 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग्स वाली कारें लॉन्च की हैं.

महिंद्रा एक्सयूवी700 और टाटा पंच:

सबसे सुरक्षित कारों कि बात करें तो भारत में टाटा मोटर्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा की महिंद्रा एक्सयूवी700 और टाटा पंच को सबसे सुरक्षित कारों में गिना जाता है. इन दोनों कारों को Global NCAP कार क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली है. साथ ही एडल्ट ऑक्यूपेंट और चाइल्ड प्रोटेक्शन कैटिगेरी में भी इन कारों को ज्यादा नंबर मिले हैं. कार क्रैश टेस्ट के दौरान इन दोनों कारों को सामने और बगल से जोर की टक्कर कर इनका क्रैश टेस्ट किया गया, जिसमें इनके अंदर बैठे डमी एडल्ट और चाइल्ड प्रोटेक्शन टेस्ट के दौरान सेफ रहे. और यही वजह है कि टाटा पंच और महिंद्रा एक्सयूवी700 अपने-अपने सेगमेंट में अच्छी सेल होने वालीं कार हैं. साथ ही ये कार फीचर्स और लुक के मांमले में भी किसी से पीछे नहीं हैं.

टाटा और महिंद्रा की कॉम्पैक्ट एसयूवी:

टाटा नेक्सॉन भारत में एसयूवी सेगमेंट की टॉप सेलिंग कार रही है इस कार को भी ग्लोबल एनकैप कार क्रैश टेस्ट में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली हुई है.  इसके साथ साथ टाटा कि ही प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रोज कार को भी ग्लोबल एनकैप कार क्रैश टेस्ट में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिल चुकी है. वहीं महिंद्रा एक्सयूवी300 भी 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग वाली एसयूवी कार है. बढ़ती दुर्घटनाओं को देखते हुए अब कारों में एसी, टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट जैसे स्टैंडर्ड फीचर्स के साथ सेफ्टी फीचर्स भी उतने ही जरूरी हो गए हैं, क्योंकि ये हादसे के समय सेफ्टी फीचर्स ही लोगों की जान बचाने में कारगर होते हैं और भारत की ये दोनों कंपनियां (टाटा मोटर्स और महिंद्रा) कारों के सेफ्टी फीचर्स को लेकर मार्केट में अपनी अलग पहचान बना चुकीं हैं.