boltBREAKING NEWS
  •  
  • भीलवाड़ा हलचल app के नाम पर किसी को जबरन विज्ञापन नहीं दें और धमकाने पर सीधे पुलिस से संपर्क करे या 7737741455 पर जानकारी दे, तथाकथित लोगो से सावधान रहें । 
  •  
  •  
  •  

खाली पेट खाएंगे लहसुन, तो होंगे ये ग़ज़ब के फायदे

खाली पेट खाएंगे लहसुन, तो होंगे ये ग़ज़ब के फायदे

खाली पेट लहसुन खाने के बारे में कई तरह के विचार मिल जाएंगे। आपने कई लोगों को खाली पेट लहसुन खाने के फायदे के बारे में बात करते सुना होगा, वहीं, कई लोग ऐसे भी हैं, जिनका मानना है कि इससे कुछ ख़ास फायदा नहीं मिलता। खाली पेट लहसुन खाने से कई तरह की बीमारियों से बचाव तो होता ही है, साथ ही उपाय भी संभव है।

प्राकृतिक एंटीबायोटिक

पता चला है कि खाली पेट लहसुन खाना एक शक्तिशाली एंटीबायोटिक की तरह काम करता है। जब आप इसे नाश्ते से पहले खाते हैं, तो यह अधिक प्रभावी होता है क्योंकि बैक्टीरिया इसकी शक्ति के आगे झुकते हैं और अपना बचाव नहीं कर पाते।

हाइपरटेंशन कंट्रोल होता है

कई लोग जो हाइपरटेंशन से पीड़ित हैं, उन्हें लहसुन के सेवन से काफी आराम मिलता है।

आंत की सेहत के लिए अच्छा

यह लीवर और ब्लैडर को ठीक से काम करने में मदद करता है और डायरिया जैसी पेट की समस्याओं को दूर रखता है। यह पाचन और भूख को उत्तेजित करता है। यह तनाव को नियंत्रित करने में भी मदद करता है, जो पेट के एसिड को रोकता है जो आमतौर पर आपके नर्वस होने पर उत्पन्न होता है।

शरीर को डिटॉक्स करता है

शरीर को डिटॉक्स करने के लिए लहसुन को सबसे शक्तिशाली खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है। एक्सपर्ट्स इस बात पर ज़ोर देते हैं कि लहसुन इतना शक्तिशाली है कि यह परजीवियों और कीड़ों से छुटकारा दिला सकता है और टाइफस, मधुमेह, अवसाद और कुछ प्रकार के कैंसर जैसी बीमारियों को रोक सकता है।

 श्वसन बेहतर कर सकता है

ऐसा माना जाता है कि लहसुन ट्यूबरक्लॉसिस, निमोनिया, ज़ुकाम, ब्रोंकाइटिस, पुरानी ब्रोन्कियल कैटरर्स, फेफड़ों में कंजेशन, अस्थमा और काली खांसी को रोकने और ठीक करने में अद्भुत काम करता है।

ट्यूबरक्लॉसिस में मददगार

अगर आपको टीबी हो जाता है, तो आपको ऐसे लहसुन खाना चाहिए:

 

 - एक दिन में लहसुन का पूरा बल्ब खा लें।

- इसे एक बार में नहीं बल्कि दिनभर में थोड़ा-थोड़ा कर के खाएं।

- बेहतर है कि आप लहसुन को कच्चा या फिर ओवन में हल्का से पकाकर खाएं।

चेतावनी: जिन लोगों को लहसुन से एलर्जी है उन्हें दो बहुत महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए: आपको इसे कच्चा नहीं खाना चाहिए, और अगर आपकी त्वचा पर किसी तरह का प्रकोप, शरीर के तापमान में वृद्धि, या सिरदर्द हो, तो आपको इसका सेवन तुरंत बंद कर देना चाहिए।

संबंधित खबरें