boltBREAKING NEWS

आप मूड रिफ्रेश करने के लिए इन चीजों को खाते हैं, तो किडनी हो सकती है खराब

आप मूड रिफ्रेश करने के लिए इन चीजों को खाते हैं, तो किडनी हो सकती है खराब

अनहेल्दी फूड्स से किडनी को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचता है। यह प्रक्रिया इतनी धीमी होती है, कि हम इसके बारे में जान भी नहीं पाते है। ऐसे में कुछ फूड्स ऐसे हैं, जिन्हें खाने से बचना चाहिए।

 

हम आमतौर पर अपनी किडनी का ख्याल रखने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करते। हमारा ध्यान किडनी पर जब जाना शुरू होता है, जब हमें हेल्थ इश्यू होने शुरू हो जाते हैं। जैसे, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर बीमारियों से किडनी को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचता है। यह कहना गलत नहीं होगा कि किडनी शरीर के योद्धा हैं। वे शरीर से अपशिष्ट और अतिरिक्त तरल पदार्थ को हटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे हमारे रक्त में पानी, लवण और खनिजों का एक स्वस्थ संतुलन बनाए रखने में भी मदद करते हैं, जो अच्छी हेल्थ लिए जरूरी है। हालांकि, अनहेल्दी फूड्स से किडनी को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचता है। यह प्रक्रिया इतनी धीमी होती है, कि हम इसके बारे में जान भी नहीं पाते है। ऐसे में कुछ फूड्स ऐसे हैं, जिन्हें खाने से बचना चाहिए।

प्रोसेस्ड फूड्स 
बेकन, सॉसेज, हॉट डॉग और बर्गर पैटीज़ जैसे प्रोसेस्ड मीट आपके किडनी की सेहत के लिए बहुत बड़ा खतरा हैं। इनमें हाई सोडियम होता है, जिससे किडनी पर स्ट्रेस पड़ता है। शोध यह भी बताते हैं कि प्लांट प्रोटीन की तुलना में ज्यादा एनिमल प्रोटीन का सेवन किडनी की बीमारियों को बढ़ा सकता है।

सोडा 
सोडे में चीनी की मात्रा अधिक होती है और इसमें कोई भी पोषक तत्व नहीं होते हैं। ये आपकी डाइट में ज्यादा कैलोरी जोड़ते हैं, जिसके कारण वजन बढ़ सकता है। अध्ययनों में पाया गया है कि सोडा का सेवन ऑस्टियोपोरोसिस, किडनी की बीमारी, मेटाबॉलिज्म सिंड्रोम और डेंटल प्रॉब्लम से जुड़ा होता है। आपको इससे बचना चाहिए।

फ्रोजन फूड 
अध्ययनों से पता चला है कि फ्रोजन फूड खाने से डायबिटीज का खतरा भी बढ़ता है। प्रिजरवेटिव होने के अलावा इसमें फैट, चीनी और सोडियम होता है। अगर आप फ्रोजन फूड को खाना चाहते हैं, तो उन खाद्य पदार्थों को चुनें जिनमें लेबल पर 'लो सोडियम' या 'नो सोडियम एडेड' लिखा हो। आप अपनी रसोई से ताजे फल और सब्जियां शामिल कर सकते हैं।