boltBREAKING NEWS
  • भीलवाड़ा हलचल app के नाम पर किसी को जबरन विज्ञापन नहीं दें और धमकाने पर सीधे पुलिस से संपर्क करे या 7737741455 पर जानकारी दे, तथाकथित लोगो से सावधान रहें । 
  •  
  •  
  •  

अक्सर हाथ-पैरों में झनझनाहट महसूस करते हैं तो जानिए इस बीमारी के 6 मुख्य कारण

अक्सर हाथ-पैरों में झनझनाहट महसूस करते हैं तो जानिए इस बीमारी के 6 मुख्य कारण

लाइफस्टाइल डेस्क। कई बार हम अपने हाथ-पैरों में झनझनाहट महसूस करते हैं, जो कोई बड़ी समस्या नहीं है। अक्सर एक जगह लम्बे समय तक बैठे रहने से हाथ या पैरों में झनझनाहट महसूस हो सकती है, जिसकी वजह से कुछ देर के लिए हाथ हिलाने-डुलाने में परेशानी आ सकती है। झनझनाहट की यह परेशानी अगर रेगुलर रहे तो इसे नज़रअंदाज नहीं करें। हाथ-पैरों में झनझनाहट महसूस होती है तो पैर में कुछ समय तक करंट सा महसूस होता है। हालांकि ये कोई गंभीर समस्या नहीं है।

यह बीमारी बॉडी में और भी कई कारणों से पनप सकती है। हाथों और पैरो में झनझनाहट होने के अनेक कारण हो सकते हैं जैसे जलन, चुभन, नसों की कमजोरी, सुन्न पड़ जाना आदि। इसके अलावा नसों पर अधिक दबाव पड़ने से झनझनाहट उत्पन्न हो सकती है। अगर आप भी इस समस्या से लगातार परेशान रहते हैं तो झनझनाहट होने के कारण को जरूर जानिए। आइए जानते हैं कि क्यों हाथ-पैरों में झनझनाहट होती है।

पोषक तत्वों की कमी झनझनाहट का कारण:

बॉडी में विटामिन की कमी होने पर बॉडी को जरूरी पोषक तत्व जैसे विटामिन नहीं मिल पाते जिसके कारण नसों में कमजोरी आ जाती है। बॉडी को जब भरपूर मात्रा में विटामिन मिलते हैं तो नर्व हेल्दी रहती हैं और कमजोरी पैदा नहीं होने देती जिससे हाथ-पैरों में झुनझुनी नहीं होती। बॉडी में विटामिन बी 6 की कमी से हाथ और पैरों में झनझनाहट होती है।

 किडनी की समस्या भी झनझनाहट कर सकती है:

किडनी में परेशानी होने पर पर भी नसों पर असर पड़ता है। किडनी ख़राब होने पर द्रव पदार्थ जमा होने लगते हैं जो नसों पर प्रभाव डालते हैं जिसकी वजह से हाथ-पैरों में झनझनाहट महसूस होती है।

शुगर बढ़ने पर हो सकती है झनझनाहट:

शुगर के मरीज़ों में ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ने से नसों पर असर पड़ता है, जिससे हाथ-पैर में झनझनाहट महसूस होने लगती है। मधुमेह पीड़ित लोगो को हर महीने अपना शुगर स्तर की जांच करवानी चाहिए। 

दवाओं से भी हो सकता है असर:

कुछ विशेष प्रकार की दवा खाने से भी हाथ-पैरों में झनझनाहट हो सकती है इसलिए जरूरी है कि दवा के बारे में डॉक्टर से बात करें।

खास बीमारियां भी हो सकती हैं वजह:

कुछ बीमारियां जैसे गठिया, सीलियक रोग, ल्यूपस, मल्टीपल स्केलेरोसिस होने से हाथ-पैरों में झनझनाहट हो सकती हैं।

संक्रमण भी झनझनाहट का कारण 

बॉडी में संक्रमण या बैक्टीरिया का हमला होने पर झनझनाहट की समस्या हो सकती है। 

संबंधित खबरें