boltBREAKING NEWS
  •  
  • भीलवाड़ा हलचल app को अपडेट करें
  •  

अगर सस्ते में चाहिए ट्रेन की टिकट तो इस तरह करवाएं बुकिंग? जानें क्या है तरीका

 अगर सस्ते में चाहिए ट्रेन की टिकट तो इस तरह करवाएं बुकिंग? जानें क्या है तरीका

कोरोना वायरस का संकट अभी भी बरकरार है, लेकिन कोरोना से जुड़े केसों में काफी कमी आई है. कोरोना के केस में आने के साथ ही लोगों का आवागमन भी शुरू हो गया है. हाल ही में कई रिपोर्ट सामने आ गई है, जिसमें बताया गया है कि ट्रेनों में भीड़ बढ़ने लगी है और टिकट करवाने वालों की संख्या में भी इजाफा हुआ है. अब जल्द ही रेलवे 100 से ज्यादा ट्रेन चलाने का प्लान बना रहा है, जिसके बाद ट्रेनों का संचालन सामान्य हो जाएगा.

इससे बाद से लोगों ने एक बार फिर अपने रुके हुए प्लान या यात्राएं वापस शुरु करने का फैसला शुरू कर दिया है. अगर आप भी कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको बता रहे हैं कि आप किस तरह से कम पैसे में टिकट बुक कर सकते हैं. अगर आप लगातार ट्रेन में यात्रा करते रहते हैं तो आपके लिए ये प्लान और भी फायदेमंद हो सकता है और भविष्य में भी सस्ते में टिकट बुकिंग कर सकते हैं.

दरअसल, कई कंपनियां क्रेडिट कार्ड प्रोवाइडर के साथ मिलकर क्रेडिट कार्ड इश्यू करती है, जिससे उस कंपनी में खरीददारी पर फायदा मिलता है. इस तरह अब IRCTC भी क्रेडिट कार्ड जारी कर रहा है. इसकी कार्ड की जानकारी आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट ऑपन करने पर एक अलर्ट के साथ भी जारी की जाती है. यह एक खास तरह का क्रेडिट कार्ड होता है, जिसके जरिए आपको ट्रेन टिकट बुक करने पर रिवॉर्ड पॉइंट मिलते हैं.

क्या होता है इस कार्ड का फायदा?

जब आप इस कार्ड के जरिए irctc.co.in से ट्रेन टिकट बुक करने पर 10 प्रतिशत तक का वैल्यू बैक दिया जाएगा. इसके साथ ही ट्रेन टिकट की बुकिंग पर यात्रियों को 1 प्रतिशत Transaction Waiver उपलब्ध करवाया जाएगा. ऐसे में आप पहले के मुकाबले सस्ते में टिकट खरीद पाएंगे. साथ ही आप शॉपिंग से कमाए हुए अपने रिवॉर्ड पॉइंट्स का एक पॉइंट एक रुपये के रुप में टिकट बुकिंग में इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बता दें कि वैसे शायद ही ऐसा कोई प्लेटफॉर्म होगा, जहां ट्रेन टिकट पर इतना डिस्काउंट मिलता होगा.

कैसे बनेगा ये कार्ड?

आप SBI कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बना सकते हैं. अगर आपके पास पहले से भी SBI का कोई क्रेडिट कार्ड है तो आपको काफी फायदा हो जाएगा. आप इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं, जिसके बाद बैंक के प्रतिनिधि आप से बात कर लेंगे और उनसे भी आप अपने सवाल पूछ सकते हैं. अभी एसबीआई की ओर से यह कार्ड बनवाए जाने पर डिस्काउंट दिया जा रहा है कोई जॉइनिंग फीस भी नहीं देनी होगी.