boltBREAKING NEWS

बाइक की टायर की उम्र बढ़ानी है, तो अपनाएं ये आसान टिप्स

बाइक की टायर की उम्र बढ़ानी है, तो अपनाएं ये आसान टिप्स

बाइक राइडिंग के दीवानों के लंबी दूरी की यात्रा किसी लॉटरी से कम नहीं होती। युवा राइडर्स अक्सर ग्रुप बनाते हैं चल पड़ते हैं रास्ता नापने। राइडिंग के दीवाने सफर में रास्ते को नहीं देखते, क्योंकि उनकी निगाह मंजिल पर होती है। लेकिन बाइक हर तरह के रास्तों पर चल सके इसके लिए सबसे जरूरी है इसके टायर का बेहतर स्थिति में होना। 

जी हां, मोटरसाइकिल के टायर वाहन के सबसे जरूरी हिस्सा होते हैं। यह वाहन का वह हिस्सा होता है जो सीधे जमीन के संपर्क में रहता है। इसलिए इनका ध्यान रखना बहुत जरूरी है ताकि ये अच्छी स्थिति में रहें और लंबे समय तक इस्तेमाल की जा सकें। यहां हम आपको कुछ अहम टिप्स बता रहे हैं जिससे आपकी गाड़ी की टायर ज्यादा लंबी चले। 

 

BIke Tyre Pressure

 

टायर प्रेशर सही रखें
आपके पास जिस कंपनी की बाइक है, उसके निर्देश के मुताबिक दोनों टायरों में हवा का प्रेशर रखना सुनिश्चित करें। हर मोटरसाइकिल के लिए उसके निर्माण के आधार पर अलग-अलग टायर प्रेशर सही होता है। आगे और पीछे के टायर के लिए सटीक PSI (पीएसआई) जानने के लिए अपनी बाइक के यूजर मैनुअल को देखें। 

 

भूमिगत पार्किंग

 

छाया में करें पार्क
अपनी बाइक को छाया में पार्क करें और कभी भी सीधी धूप में खड़ी न रखें। गर्मी रबर को खराब करने की प्रक्रिया को तेज कर देती है और इस तरह टायर के ओवलऑल लाइफ को कम करती है। यदि आपकी बाइक सीधी धूप में खड़ी रहती है, तो समय के साथ आपको टायरों में छोटी-छोटी दरारें भी नजर आ सकती हैं। इसलिए यह सुनिश्चित करें कि बाइक को हमेशा ढक कर रखें, और तुलनात्मक रूप से किसी ठंडी जगह पर खड़ी रहे।