boltBREAKING NEWS
  • भीलवाड़ा हलचल app के नाम पर किसी को जबरन विज्ञापन नहीं दें और धमकाने पर सीधे पुलिस से संपर्क करे या 7737741455 पर जानकारी दे, तथाकथित लोगो से सावधान रहें । 
  •  
  •  
  •  

सालों साल नई जैसी रखना चाहते हैं कार तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

सालों साल नई जैसी रखना चाहते हैं कार तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। नई कार खरीदने के वक्त लोग उनका खास ख्याल रखते हैं, लेकिन जब कार पुरानी हो जाती है तो उसकी देखभाल करने का क्रेज़ भी खत्म हो जाता है। जो कि गलत है आपको अपनी लाखों की गाड़ी को यू हीं नजरअंदाज़ नहीं करना चाहिये और लंबे समय तक उसका पूरा ध्यान रखना चाहिये। अगर आप कार की फिटनेस का ख्याल रखेंगे तो आप लंबे समय तक कार के मेंटेनेंस के खर्चे से बचे रहेंगे। इस लेख के जरिये हम आपको बता रहे हैं कुछ आसान तरीके जिनको अपना कर आप अपनी नई कार को लंबे लक्त तक फिट रख सकते हैं।

ओरिजनल सामान का करें इस्तेमाल : वैसे तो जब आप एक नई कार लेते हैं तो उसकी कुछ सर्विसेस कंपनी के द्वारा फ्री दी जाती हैं, जिसमें लेबर कॉस्ट नहीं होती। लेकिन अगर आप अपनी कार को हमेशा नया जैसा बनाए रखना चाहते हैं तो हमेशा ध्यान रखिये कि अपने वाहन में आपको सारा सामान इंजन ऑयल से लेकर कोई भी पार्ट ओरिजिनल ही डलवाना है। अगर आप अपनी कार में किसी सस्ते इंजन ऑयल या नकली पार्ट डलवाने के चक्कर में लग गए तो आपको लेने के देने पड़ सकते हैं और कार में खर्चा बढ़ सकता है।

नई कार की बॉडी का रखें ध्यान : जैसा कि हमने अपने लेख के शुरुआत में बताया था अक्सर लोग नई कार को खरीदने के बाद शुरुआती एक-दो महीने में उसका काफी ध्यान रखते हैं उसकी बॉडी पर कपड़ा लगाकर उसे चमकाते हैं। लेकिन कुछ समय बाद वो ठंडे पड़ जाते हैं। वहीं कई बार बारिश के पानी की वजह से कार में जंग लगने का खतरा बढ़ जाता है। यह जरूरी है कि अपनी नई कार को समय-समय पर वॉश करें साथ ही कार की बाहरी बॉडी में विंड शील्ड का भी ख्याल रखें। इसे सुरक्षित माइक्रो फाइबर क्लॉथ से इसकी सफाई करें। ताकि आपकी कार सालों-साल हमेशा चमकती रहे।

 क्लच पर न डालें ज्यादा दबाव : अगर आप वादियों का मज़ा लेने के शौकीन हैं और अपनी नई कार को किसी ऐसे हिल एरिया में ड्राइव कर रहे हैं जहां चढ़ाई है तो आपको ये जान लेना बेहद जरूरी है कि कार की गति को सीमित रखें और बार-बार क्लच का इस्तेमाल न करें। कई बार लोग कार को पहाड़ों पर चढ़ाते वक्त क्लच दबाकर चलाते हैं। जो कि गलत तरीका है इससे क्लच पर जोर पड़ता है और खराब होने के चांस बढ़ जाते हैं। न सिर्फ हिल स्टेशंस पर बल्कि कई लोगों की आदत में शुमार होता है क्लच पर पैर रख कर ड्राइव करना। इससे आपकी नई कार की क्लच प्लेटें जल्दी घिस सकती हैं और आपकी कार के इंजन पर दबाव पड़ सकता है।

खराब रास्तों से बचें : हमें और आपको कई बार कार को ऐसी जगहों पर ले जानी पड़ती है, जहां पर खराब रास्ते होते हैं। ऐसे रास्तों पर कार चलाने से पूरी गाड़ी पर असर पड़ता है। सस्पेंशन से लेकर इंजन को वाहन खींचने में ज्यादा क्षमता लगानी पड़ती है। इसके अलावा कई बार ऊबड़-खाबड़ रास्तों की वजह से कार के निचले हिस्से में किसी पत्थर या अन्य भारी वस्तु के कार के नीचे आ जाने से उसका साइलिंसर टूट सकता है या अलायमेंट बिगड़ सकता है। वहीं कार के टायर्स पर भी अतिरिक्त दबाव पड़ता है। इसलिए ऐसी जगहों पर कार ले जाने से बचें, आपकी कार लंबे समय तक कम मेंटेनेंस पर फिट बनी रहेगी। 

 

संबंधित खबरें