boltBREAKING NEWS
  • जयपुर : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की प्रदेश के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील, कहा- दोषियों को बख्शेंगे नहीं
  • भीलवाड़ा : जिला कलेक्टर आशीष मोदी ने लोगों से की शांति की अपील, बोले- अफवाहों पर न दें ध्यान  
  • भीलवाड़ा : एसपी आदर्श सिधू ने की लोगों से शांति बनाए रखने की अपील, कहा- पुलिस का सहयोग करें और कानून व्यवस्था बनाए रखें 
  •  

ग्रामीण अंचलों में अवैध शराब की बिक्री जोरों पर, आबकारी विभाग मौन, एसडीएम ने की कार्यवाही

ग्रामीण अंचलों में अवैध शराब की बिक्री जोरों पर, आबकारी विभाग मौन, एसडीएम ने की कार्यवाही

राजसमन्द राव दिलीप सिंह

 जिला मुख्यालय सहित आसपास के ग्रामीण, शहरी ,मार्बल ,फैल्सफार , मिनरल आदी  अंचलों में अवैध शराब का कारोबार तेजी से फल-फूल रहा है। जिसमे खास तौरपर युवा वर्ग शराब एवं अन्य नशीली वस्तुओं के मकड़जाल में फंसता जा रहा है। गांव गांव में आसानी से अवैध रूप से शराब बिकने से गांव के पुरे युवा वर्ग इसके चपेट में आ रहे है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार  अवैध शराब बिक्री को लेकर आसपास के कई ग्रामीणों द्वारा समय समय पर आसपास के  थानो में  शिकायत  करने के बावजूद भी पुलिस प्रशासन इस ओर ध्यान न देना समझ के परे है। ग्रामीणों की शिकायत के बाद पुलिस प्रशासन द्वारा एक दो दिन कार्यवाही की जाती है। जिसके बाद जस की तस वैसे ही खुलेआम शराब बिकना शुरू हो जाता है।समय समय पर   शराब बंदी को लेकर भी  ग्रामीण क्षैत्र में    एसपी व कलेक्टर को ज्ञापन सौपे थे।

क्षैत्र  में खुले आम शराब बेचते है : जिले के ग्रामीण ,शहरी , मार्बल , फैल्सफार ,मिनरल आदी क्षैत्र में अवैध शराब बिक्री कर तेजी से चलन पूर्व जोर योवन पर है जिसके बाद भी यंहा पुलिस प्रशासन द्वारा किसी प्रकार की कार्यवाही नजर नही आ रही है। और लोग बेखौफ हो कर गली मोहल्ले में खुले आम शराब बेचते है। राजसमन्द  जिले के अधिकांश गांवों में युवा शाम होते ही गली, मोहल्लों के नजदीक या जंगल  में बैठकर नशा करने लगते हैं। यह प्रचलन बढता ही जा रहा है। 

नाम नहीं छापने कि शर्त पर जानकार ने बताया की  गांव गांव में अवैध शराब बिक्री की पुर्व में प्रशासन  को ज्ञापन सौप चुके है। जिसके बाद भी आबकारी विभाग के अधिकारियों एवं पुलिस प्रशासन की कमजोरी के कारण शहर एवं गांवों में अवैध शराब का कारोबार लगातार फल-फूल रहा है। शराब के धंधे में लिप्त व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं होने से उन्हें बढावा मिल रहा है।

आबकारी का नियंत्रण नही पुलिस भी कर रही परहेज

शहरी व ग्रामीण अंचल में अवैध शराब बिक्री की जानकारी होने के बाद भी आबकारी विभाग का इसमें नियंत्रण नही रह गया है। शहर, गांव , मार्बल , फैल्सफार ,मिनरल आदी इन इलाकों में रोजाना अवैध शराब बिक्री चरम पर है। पुलिस प्रशासन भी अवैध शराब बिक्री की कार्यवाही से मुंह मोड़ चुका है। अवैध शराब की बिक्री शहर के साथ ग्रामीण इलाकों में भी शबाब पर है। आसपास के ग्रामीण इलाकों में भी शराब दुकानों से बडी मात्रा में शराब लाकर बेची जाती रही  है।

आमेट उपखंड अधिकारी निशा की बड़ी कार्रवाई, अवैध शराब पकड़ी

जिले में एक और जहां आबकारी विभाग की उदासीनता के चलते मोन है। वही आमेट उपखंड अधिकारी निशा सहारण  ने  सुचना पर मय पुलिस जाब्ता  उपखंड क्षेत्र के आगरिया ग्राम पंचायत के वणवैरिया ग्राम में अवैध रूप से की जा रही शराब बिक्री पर बड़ी कार्रवाई करते हुए देसी व अंग्रेजी शराब की बोतल की जब्त अभियुक्त को किया गिरफ्तार। उपखंड अधिकारी निशा सहारण ने बताया कि मय पुलिस जाब्ता कार्यवाही के दोरान अभियुक्त  गिरधारी सिंह पर कार्यवाही करते हुए गिरफ्तार किया गया। कार्यवाही के दौरान हेड कांस्टेबल भंवर लाल कांस्टेबल जय नारायण होमगार्ड रवि प्रताप आदि उपस्थित थे।