boltBREAKING NEWS

राजस्थान में लोगों को करना होगा मानसून के लिए थोड़ा और इंतजार, जानिए कब से शुरू होगी बारिश

राजस्थान में लोगों को करना होगा मानसून के लिए थोड़ा और इंतजार, जानिए कब से शुरू होगी बारिश

राजस्थान मानसून के आने में थोड़ा वक्त लग सकता है. मौसम विभाग ने बताया कि 26 - 27 जून को मानसून की एंट्री प्रदेश में होगी. उसके बाद मानसून की बरसात राजस्थान में शुरू हो जाएगी

राजस्थान | पूरे राजस्थान में प्री मानसून के दौरान जमकर बारिश हुई. इस बारिश के चलते कई जगहों पर नदी, तालाब उफान पर आ गए. राजधानी जयपुर में पिछले 24 घंटों से लगातार हुई बरसात ने 9 साल का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. वहीं प्रदेश के 1 दर्जन से अधिक जिलों में लगातार हुई बारिश से तापमान में जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग की माने तो इन जिलों में 12 इंच बरसात दर्ज की गई है.

विभाग का कहना है कि अब आने वाले 3 दिनों तक मौसम की गतिविधियां पूरी तरह से प्रभावित हो जाएगी. आने वाले 26 से 27 जून को मानसून की एंट्री प्रदेश में होगी. उसके बाद मानसून की बरसात राजस्थान में शुरू हो जाएगी. हालांकि प्री मानसून की बरसात से नदी नालिया उफान पर है. बारिश से कई जिलों का तापमान 20 डिग्री तक भी पहुंच गया है. 
देरी से आ रहा है मानसून
राज्य मौसम विभाग निर्देशक आर एस शर्मा ने बताया कि मानसून एक बार फिर देरी से आ रहा है. समंदरी दबाव क्षेत्र की कमी वजह से कम से कम तीन दिन देरी से मानसून राजस्थान में आएगा. पहले 25 जून से मानसून प्रदेश में एंट्री करने वाला था जो अब 27 जून के आसपास राजस्थान में पहुंचेगा. पिछले 24 घंटों में बीकानेर, जोधपुर, जयपुर, अजमेर, कोटा और भरतपुर संभाग में हल्की से मध्यम दर्जे की मानसून पूर्व की बारिश दर्ज की गई है.

सर्वाधिक बारिश पूर्वी राजस्थान के माउंट आबू के सिरोही में 35 एमएम दर्ज की गई हैं. जबकि पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर के नोखा में 47 एमएम दर्ज की गई है. इसी तरह 23 से 26 जून को बीकानेर और जोधपुर संभाग में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. पूर्वी राजस्थान में कोटा एवं उदयपुर संभाग में कहीं कहीं हल्की वर्षा होने की संभावना है. बाकी बचे जिलो में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है. 26 - 27 जून से उदयपुर, कोटा संभाग में फिर से बारिश की गतिविधियां सक्रिय होने की भी संभावना है. 

27 जून तक मानसून के सक्रिय होने की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार पहले 25 जून को मानसून के एंट्री में होनी थी. लेकिन देरी के कारण अब मानसून की एंट्री 26 से 27 जून तक होगी. मानसून की एंट्री मध्य प्रदेश की तरफ से राजस्थान के झालावाड़ से होगी. कोटा- उदयपुर संभाग में मानसून की एंट्री के साथी अच्छी बारिश की उम्मीद मौसम विभाग ने जताई है. जबकि बीकानेर - जोधपुर संभाग में मौसम में 26 तारीख तक कोई बदलाव नहीं होने के आसार है. 

जालौर रहा गर्मतापमान में होगी बढ़ोतरी
पिछले 24 घंटों में राजस्थान के कई जिलों में बारिश से लोगों को राहत मिली. तापमान में भी गिरावट देखी गई. लेकिन राजस्थान के जालौर और सिरोही में तापमान मे गिरावट दर्ज नहीं की गई. यह दोनों इलाके तेज धूप से झुलसते रहे. सिरोही का तापमान 38.2 रहा तो जालौर का तापमान 38.8 रहने से लोगों में उमस से परेशानी रही.

मौसम विभाग की मानें तो 3 दिन तक मानसून देरी से आने से राजस्थान के कई अन्य इलाकों में भी तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी. जिससे इन दिनों में गर्मी से लोगों को जूझना पड़ सकता है. मौसम विभाग के अनुसार यहां 3 से 4 डिग्री तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी.