boltBREAKING NEWS
  •  
  • भीलवाड़ा हलचल app के नाम पर किसी को जबरन विज्ञापन नहीं दें और धमकाने पर सीधे पुलिस से संपर्क करे या 7737741455 पर जानकारी दे, तथाकथित लोगो से सावधान रहें । 
  •  
  •  
  •  

हिमाचल प्रदेश की इन जगहों पर, आप भी लीजिए वीकेंड में घूमने का मजा

हिमाचल प्रदेश की इन जगहों पर, आप भी लीजिए वीकेंड में घूमने का मजा

हिमाचल प्रदेश भारत के सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक है। यह जगह हरियाली, शानदार पहाड़ों और शांत नदियों से घिरी हुई है जो हर किसी को मंत्रमुग्ध करने में कोई कमी नहीं छोड़ती। हिमाचल प्रदेश आपको एक ही जगह पर शांति, खूबसूरती और रोमांच का एक अच्छा खासा मिश्रण प्रदान करता है। हिमाचल प्रदेश में कुछ मशहूर जगह हैं, जहां आप केवल 5 हजार या उससे भी कम में आसानी घूम सकते हैं

शिमला - शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी है, जो बर्फ से ढकी होने पर सफेद रंग की एक खूबसूरत आर्ट से कम नहीं लगती। यह भारत के सबसे प्रमुख और लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक है, जहां साल काफी भीड़ देखने को मिलती है। शिमला में और उसके आसपास कई जगह हैं जैसे कुफरी, शिमला राज्य म्यूजियम, द रिज, वाइल्डफ्लावर हॉल, अन्नांडेल, चाडविक फॉल्स जो आपके ट्रिप को शानदार और यादगार बना देंगे

मनाली - अपनी बेदाग सुंदरता और आनंदमय वातावरण के लिए जाना जाने वाला मनाली हिमाचल प्रदेश का एक और बड़ा पर्यटक आकर्षण है। आप मनाली में कई साहसिक खेलों जैसे रिवर राफ्टिंग, स्कीइंग आदि का भरपूर मजा ले सकते हैं। अगर आप शॉपिंग के शौकीन हैं तो मॉल रोड आपके लिए एक परफेक्ट शॉपिंग डेस्टिनेशन साबित हो सकता है। मनाली में घूमने के लिए कुछ बेहतरीन जगहें, जैसे रोहतांग दर्रा, ब्यास कुंड, हडिम्बा मंदिर आदि मौजूद हैं।

धर्मशाला - जब भी धर्मशाला जाएंगे, तो आपको ये जगह देखकर यही लगेगा कि ऐसी जगह भी भारत में हो सकती है! देखने के बाद आपको ये जगह विदेश जैसी ही लगेगी। धर्मशाला को अपने लुभावने दृश्यों, विशाल पहाड़ों और प्राकृतिक नजारों के कारण भारत के स्कॉटलैंड के रूप में जाना जाता है। चाय के बागान और जंगल पर्यटकों के लिए बड़े आकर्षण के रूप में काम करते हैं। कुछ अन्य आकर्षण डल झील, भागसुनाग मंदिर, मैकलोडगंज में आकर्षण और सेंट जॉन चर्च हैं। ये जगह भी हिमाचल की सबसे सस्ती जगहों में आती है।

डलहौजी - डलहौजी एक खूबसूरत हिल स्टेशन है जिसका नाम ब्रिटिश राज के दौरान लॉर्ड डलहौजी के नाम पर रखा गया था। यह हिल स्टेशन अपने देवदार और ओक के पेड़ों के लिए काफी ज्यादा प्रसिद्ध है जो इस जगह की सुंदरता को बढ़ाने में मदद करता है। ये हिल स्टेशन बाकी हिल स्टेशनों से काफी बड़ा है, क्योंकि ये 5 पहाड़ियों में फैला हुआ है। डलहौजी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से कुछ - सुभाष बावली, कटलोप, दैनकुंड पीक, गंजी पहाड़ी, गरम सड़क आदि हैं।

कुल्लू - कुल्लू उन पर्यटकों के लिए एक और बेहतरीन पर्यटन स्थल है, जो हिमाचल प्रदेश में छुट्टियां बिताने के लिए काफी उत्सुक रहते हैं। ज्यादातर कुल्लू मनाली लोगों के बीच बेहद पसंदीदा रहता है। बिजली महादेव मंदिर, कर्रैन, शोजा और पार्वती घाटी कुल्लू में देखने लायक जगहों में से एक हैं।

 

संबंधित खबरें

welded aluminum boat manufacturers