boltBREAKING NEWS

चेहरे पर चोटों के निशान, काला कुर्ता, लम्बे बाल...शमशेरा से पहले इन फिल्मों में देखिए डाकुओं का लुक

चेहरे पर चोटों के निशान, काला कुर्ता, लम्बे बाल...शमशेरा से पहले इन फिल्मों में देखिए डाकुओं का लुक

चेहरे पर पुरानी चोटों के निशान, काला कुर्ता, कमर के चारों ओर गोलियों से लदी बेल्ट, लम्बे बाल...आप ऐसा हुलिया रखने वाले किसी शख्स को जानते हैं क्या? सही पहचाना। फिल्म 'शमशेरा' में कुछ ऐसा ही है बॉलीवुड अभिनेता रणबीर कपूर का चित्रण। जी हां, रणबीर अपनी आगामी फिल्म 'शमशेरा' में डाकू का किरदार निभाते हुए नजर आएंगे। आज ही रिलीज हुए टीजर में दिखाया गया है कि रणबीर कपूर, फिल्म शमशेरा में एक मसीहा होने के साथ-साथ एक डकैत भी हैं, जो संजय दत्त के चरित्र के खिलाफ विद्रोह करता है। हालांकि, हिंदी सिनेमा में हमेशा से डाकुओं को मसीहा के तौर पर नहीं पेश किया जाता रहा है। यदि आपको यह जानना है कि असल में डाकू कैसा होता है तो आप बॉलीवुड की इन फिल्मों को देख सकते हैं।

sholay

 शोले
गब्बर सिंह बॉलीवुड के सबसे प्रसिद्ध डकैत हैं और शायद भारतीय सिनेमा में अब तक के सबसे बड़े खलनायक भी। अमजद खान द्वारा चित्रित, यह चरित्र अपने क्रूर स्वभाव के कारण फिल्म का असली सितारा था, जो खलनायकों के अनुसरण के लिए एक कैरिकेचर बन गया।

पान सिंह तोमर

 

पान सिंह तोमर
फिल्म 'शोले' में जहां अमजद खान ने पूरी लाइमलाइट चुरा ली थी, वहीं इस फिल्म में चंबल घाटी के प्रसिद्ध डाकू केंद्रीय चरित्र के रूप में नजर आए थे। सेना से खेल और फिर अंतत: डाकू तक का उनका सफर बेहद उल्लेखनीय है और इरफान खान ने इसे फिल्म में इसे बेहतरीन ढंग से चित्रित किया है।

बैंडिट क्वीन

बैंडिट क्वीन
अब तक की सबसे कुख्यात महिला, बैंडिट, निश्चित रूप से एक अलग फिल्म की हकदार थीं। फूलन देवी पर बनी इस फिल्म में डकैत के काले अतीत को दिखाया गया। जिसकी वजह से फिल्म में फूलन देवी का किरदार निभाने वाली सीमा बिस्वास का नाम उस वर्ष भारत की तरफ ऑस्कर के लिए भेजा गया था।

गंगा जमुना

गंगा जमुना
इस फिल्म में दो भाइयों की कहानी दिखाई गई है। हालात की चपेट में आकर एक भाई कुख्यात डकैत गंगा बन जाता है, वहीं दूसरा पुलिसकर्मी बन अपने ही भाई की जान के पीछे पड़ जाता है। शोले के विपरीत इस फिल्म में डाकू का नम्र स्वभाव भी देखने को मिलता है।

मदर इंडिया

मदर इंडिया
यह एक क्लासिक भारतीय फिल्म है, जिसने बॉलीवुड सिनेमा में डकैत की फिल्मों को परिभाषित किया है। बता दें कि इस फिल्म में सुनील दत्त ने डाकू का किरदार निभाया है, जिसकी फिल्म के क्लाइमैक्स में एक अहम भूमिका होती है। यह फिल्म सबसे महंगी भारतीय (बॉलीवुड) प्रोडक्शन में से एक थी और उस समय सबसे अधिक राजस्व अर्जित किया था।