boltBREAKING NEWS

राजस्थानी कलाकारों के अदृश्य चित्रों की प्रदर्शनी मुंबई में होगी

राजस्थानी कलाकारों के अदृश्य चित्रों की प्रदर्शनी मुंबई में होगी

राजस्थान के कलाकारों की अदृश्य चित्रों की अनूठी प्रदर्शनी मुंबई में दिखेगी। इसका आयोजन बांद्रा रिक्लेमेशन सोसायटी स्थित बॉम्बे आर्ट सोसायटी गैलरी में होगा। 26 सितंबर से 2 अक्टूबर तक गैलरी नंबर एक में दो मित्रों के अनूठे सृजन की प्रदर्शनी लगेगी।

बॉम्बे आर्ट सोसायटी

 मुंबई के बांद्रा रिक्लेमेशन सोसायटी स्थित बॉम्बे आर्ट सोसायटी गैलरी की गैलरी नंबर एक में आगामी 26 सितंबर से 2 अक्टूबर तक अदृश्य चित्रों की एक अनूठी प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। ये अनूठा सृजन डॉ. प्रशान्त शर्मा और उनके मित्र डॉ. नीरव कुलश्रेष्ठ का है।

प्रदर्शनी के बारे में डॉ. प्रशांत शर्मा ने बताया, यहां प्रदर्शित होने वाली पेंटिंग्स अमूमन कैनवास पर बनने वाली कलाकृतियां नहीं हैं। ये कलाकृतियां साइंस और आर्ट का फ्यूजन हैं, जिसमें एक डॉक्टर की परिकल्पना की तकनीकी और एक चित्रकार की कला का मिश्रण देखने योग्य होगा।

आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में मुंबई में पहली बार आयोजित की जाने वाले अदृश्य चित्रों की इस प्रदर्शनी में जितने भी चित्र दिखाए जाएंगे, वे अदृश्य हैं। यानि दिन की रोशनी में नहीं दिखते हैं। इन्हें देखने के लिए कला दीर्घा की लाइटें बंद की जाती हैं, उसके बाद एक विशिष्ट रोशनी से इन चित्रों को जीवंत किया जाता है। डॉक्टर प्रशांत शर्मा जयपुर के भगवान महावीर कैंसर अस्पताल में कैंसर रोग विशेषज्ञ हैं। बचपन से ही उन्हें चित्रकारी का और बांसुरी वादन का शौक है। दूसरे कलाकार नीरव कुलश्रेष्ठ सृजन के क्षेत्र में इनसेन के नाम से जाने जाते हैं।
 
इससे पहले इस प्रदर्शनी के दो सफल आयोजन दिल्ली और जयपुर में भी किए जा चुके हैं, जिसकी कला जगत और कला प्रेमियों ने जमकर सराहना की है। इन दोनों मित्रों की ये अनूठी कला लोगों के बीच कौतूहल का विषय भी रही।

इरा टाक होंगी क्यूरेटर...
मुंबई में रहकर सृजन कार्य में लगीं जानी-मानी ऑडियो स्टोरी टेलर, स्क्रिप्ट राइटर, कवि फिल्मकार और चित्रकार इरा टाक इस एग्जीबिशन को क्यूरेट करेंगी और 2 अक्टूबर को यहां आने वाले हर व्यक्ति को प्रदर्शनी की एक एक पेन्टिग की कलात्मक अंदाज में जानकारी प्रदान करेंगी। इस प्रदर्शनी की ग्रेड ओपनिंग 26 सितंबर सुबह 11 बजे की जाएगी। लोढा वर्ल्ड स्कूल, थाने और लोढा फाउन्डेशन की चेयरपर्सन तथा प्रतिष्ठित लेखक और समाज सेविका मंजू मंगल प्रभात लोढा इसका उद्घाटन करेंगी।

उद्घाटन समारोह में प्रसिद्ध उद्योगपति पूनमचंद कुलारिया, बॉलीवुड आर्टिस्ट पृथ्वी सोनी, बॉम्बे हॉस्पिटल के सीनियर कंसलटेंट फिजीशियन डॉ. गौतम भंसाली, ग्रीन एनर्जी के प्रमोटर राहुल पंड्या, चार्टेड अकाउन्टेंट और समाज सेवी निशान्त शर्मा तथा केमिकल इंजीनियर हिमांशु शर्मा उद्घाटन समारोह के विशिष्ट अतिथि होंगे। उद्घाटन के उपरान्त प्रदर्शनी 2 अक्टूबर तक सुबह 11 बजे से शाम 7 बजे आम दर्शकों और कला प्रेमियों के लिए खुली रहेगी।

 

  •