boltBREAKING NEWS
  • रहें हर खबर से अपडेट भीलवाड़ा हलचल के साथ
  • भीलवाड़ा हलचल पर समाचार या जानकारी भेजे [email protected]
  • सबसे ज्यादा पाठकों तक पहुँच और सबसे सस्ता विज्ञापन सम्पर्क करें  6377 364 129
  •  

YouTube से पैसे कमाना हुआ मुश्किल, यूट्यूबर्स की कमाई से टैक्स वसूलेगा Google

YouTube से पैसे कमाना हुआ मुश्किल, यूट्यूबर्स की कमाई से टैक्स वसूलेगा Google

YouTube से पैसे कमानेवालों में अगर आप भी शामिल हैं, तो यह खबर आपके लिए है. आजकल कई यूट्यूबर्स वीडियो बनाकर अच्छा पैसा कमा रहे हैं. अब लगता है कि उन्हें Google की नजर लग गई है. दरअसल, गूगल ने यूट्यूबर्स को ई-मेल भेजकर पेमेंट्स सिस्टम में बदलाव के बारे में जानकारी दी है.

सबमिट करनी होगी टैक्स इंफॉर्मेशन

YouTube ने वीडियो क्रिएटर्स से एडसेंस (AdSense) अकाउंट में टैक्स इंफॉर्मेशन सबमिट करने को भी कहा है. सबसे जरूरी बात यह है कि अगर आप अपने टैक्स की जानकारी 31 मई 2021 तक नहीं देते हैं, तो कंपनी आपकी कुल कमाई से 24% तक रकम काट लेगी. यूट्यूब का यह नियम अलग देशों के लिए अलग है. टैक्स का नियम इसपर निर्भर करता है कि आपके देश के साथ अमेरिका की कर संधि है या नहीं.

 

अमेरिका के बाहर के यूट्यूबर्स को देने होंगे पैसे

यूट्यूब ने अमेरिका के बाहर के यूट्यूब क्रिएटर्स से टैक्स वसूलने का फैसला लिया है. इसका मतलब यह हुआ कि अगर आप भारत के यूट्यूबर हैं, तो आपको टैक्स देना होगा, हालांकि इसमें राहत यह है कि आपको सिर्फ उन्हीं व्यूज के टैक्स देने होंगे जो आपको अमेरिकी व्यूअर्स से मिले हैं. गौर करने वाली बात यह है कि गूगल ने उन क्रिएटर्स पर टैक्स का बोझ नहीं डाला है, जो अमेरिका से ऑपरेट करते हैं.

जून 2021 से यूट्यूब की नयी टैक्स पॉलिसी की शुरुआत

आसान भाषा में इसे समझें, तो अगर आप भारतीय यूट्यूबर हैं और आपका वीडियो अमेरिका में कोई देख रहा है तो इस व्यू से आपकी जो कमाई होगी, उसका टैक्स आपको यूट्यूब को देना होगा. यूट्यूब की नयी टैक्स पॉलिसी की शुरुआत जून 2021 से लागू हो रही है. कंपनी ने नये नियम को लेकर वीडियो तैयार कर उसे अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया है.