boltBREAKING NEWS
  • भीलवाड़ा हलचल के नाम पर किसी को जबरन विज्ञापन नहीं दें और धमकाने पर सीधे पुलिस से संपर्क करें
  •  
  •  

मानव संसाधन की आवश्यकता की पूर्ति सहकारिता से किया जाना संभव

मानव संसाधन की आवश्यकता की पूर्ति सहकारिता से किया जाना संभव



भीलवाड़ा हलचल।। सहकार भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री रमेश वैद्य, राष्ट्रीय महामंत्री श्री उदय जोशी , राष्ट्रीय संगठन मंत्री श्री संजय पाचपोर , रिजर्व बैंक बोर्ड के निदेशक श्री सतीश मराठे , सहकार भारती के संरक्षक श्री ज्योतिन्द्रभाई मेहता,श्री सुनील गुप्ता ने दिल्ली में  तीन दिवसीय प्रवास के दौरान देश के प्रथम केन्द्रीय सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह से उनके निवास मे भेंट की। यह जानकारी देते हुए राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष हनुमान अग्रवाल ने बताया कि इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री श्री शाह से सहकारिता विषय से जुड़े उन तमाम महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा हुई जिसमें सबसे महत्वपूर्ण  राष्ट्रीय सहकारिता विकास की समीक्षा और उसे नवीनता प्रदान करना रहा, जिससे भारत में सहकारिता के क्षेत्र को विस्तारित और गहरा किया जाए उसी के साथ ही राष्ट्रीय सहकारिता प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण नीति तैयार कर उसके माध्यम से देश में 8.50 लाख सहकारी समितियों  से संबंधित मानव संसाधन की आवश्यकताओं को पूरा किया जाना संभव हो सके ।
साथ ही सहकारिता राज्य मंत्री  बी एल वर्मा, श्री भागवत कराड वित्तीय राज्यमंत्री एवं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री मनसुखलाल मंडाविया के साथ भी शिष्टाचार भेंट की और
विभिन्न विषयों पर चर्चा की । केन्द्र सरकार द्वारा सहकारिता मंत्रालय के गठन किए जाने के उपरान्त  प्रतिनिधि मंडल ने स्वास्थ्य मंत्री को देश के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने में  स्वास्थ्य सहकारी समिति की महत्वपूर्ण भूमिका होने के दृष्टिगत स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा प्रोत्साहन हेतू नीतिगत योजना और आधार प्रदान किए जाने का आग्रह किया । स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया के द्वारा सहकार भारती की इस नवीन पहल की सराहना की । प्रतिनिधि मंडल ने केन्द्रीय सहकारिता राज्य मंत्री जी से उनके निवास पर भेंट की । प्रतिनिधि मंडल ने पैक्स को प्रभावशाली बनाने के लिए और सहकारिता के त्रिस्तरीय ढांचे को ना केवल यथावत बनाए रखने के लिए अपितु इसको और अधिक सशक्त करने की कार्ययोजना बनाने के लिए कहा । राजस्थान प्रदेश महामंत्री प्रदीप चौबीसा ने बताया कि प्रतिनिधि मंडल ने केन्द्रीय वित राज्य मंत्री श्री भागवत कराड़ से भी मुलाकात की और क्रेडिट सोसायटियों को आयकर की धारा 80 P के तहत मिलने वाली आयकर छूट और धारा 269 SS नगद लेन देन की सीमा क्रेडिट सोसायटियों के लिए बढा़ने सम्बंधी विषयों पर ध्यान देने के लिए आग्रह किया । प्रदेश कोषाध्यक्ष पुनीत सोमानी ने बताया कि प्रतिनिधि मंडल ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के साथ भी शिष्टाचार भेंट की इस दौरान मध्यप्रदेश में सहकारिता के क्षेत्र में विभिन्न विषयों पर प्रतिनिधिमंडल ने अपने विचार रखे जिसमें सहकारिता के क्षेत्र में टास्क फोर्स गठन, सहकारिता परिषद का गठन, सहकारिता के चुनाव कराने एवँ सहकारिता में नूतन प्रयोग के साथ आने वाले समय में राज्य में सहकारिता चिंतन के उद्देश्य से एक प्रदेश स्तरीय बैठक रखने का निर्णय लिया गया। इसी के साथ श्री प्रहलाद जोशी कोल , खान एवम संसदीय कार्य मंत्री  और श्री मुरलीधर से भी भेंट की और  राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्यों द्वारा सहकारिता से संबंधित विषयों पर चर्चा एवं नवीनतम एवं आधुनिकतम सुधारों से जुडे विषयों अवगत कराया गया। अभी ने राष्ट्रीय स्तर पर सहकारिता क्षेत्र में सहकार भारती द्वारा किये जा रहे प्रयासों को अधिक गति से बढ़ाये जाने हेतु हर सम्भव सहयोग करने की बात कही।