boltBREAKING NEWS
  • रहें हर खबर से अपडेट भीलवाड़ा हलचल के साथ
  • भीलवाड़ा हलचल पर समाचार या जानकारी भेजे [email protected]
  • सबसे ज्यादा पाठकों तक पहुँच और सबसे सस्ता विज्ञापन सम्पर्क करें  6377 364 129
  •  

रात में कार चलाते वक्त इन बातो का रखें विशेष ध्यान, नहीं होगा कोई नुकसान

रात में कार चलाते वक्त इन बातो का रखें विशेष ध्यान, नहीं होगा कोई नुकसान

कार ड्राइव करना सभी को पसंद होता है, खासकर लंबे सफर पर जाते वक्त जब परिवार साथ हो, तो समझिये सोने पर सुहागा। लेकिन ड्राइव करना जितना सहज है, उतना ही सतर्कता भरा भी है विशेष तौर पर अगर सफर रात का है तो और भी। युवाओं की बात करें तो वो अधिकतर कार को किसी भी वक्त लेकर चल देते हैं लेकिन एक मैच्योर व्यक्ति रात के वक्त ड्राइविंग अवोइड करता है। उसके कई कारण हैं। हालांकि ऐसा बिलकुल नहीं है कि आपको रात के वक्त ड्राविंग नहीं करनी चाहिये। हां इतना जरूर है अगर कभी मजबूरी में या किसी भी अन्य वजह से आपको देर रात कार चलानी पड़ती है तो कुछ बातों का खास ख्याल रखें ताकि रात में किसी भी अप्रिय मुसबीत से आप बच सकें और आपका सफर भी सुरक्षित बना रहे। इस लेख के जरिये हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी सावधानियां जो आपको रात्रि में ड्राइविंग के दौरान जरूर बरतनी चाहिये।

न लें शॉर्ट कट : यदि आप कार को रात के वक्त ही कहीं बाहर ले जा रहे हैं, तो इस बात का ध्यान जरूर रखें की कार को आप किसी भी ऐसे स्थान से लेकर न जाएं जो शॉर्ट कट हो और एक सूनसान रास्ता हो। अधिकतर लोग थोड़ा ईंधन बचाने के लिए इस तरह के रास्तों को अपनाते हैं। लेकिन आपको रात्रि के वक्त हमेशा ऐसे रास्ते चुनने चाहिये जहां लगातार ट्रैफिक चल रहा हो। किसी भी ऐसे रास्ते पर गाड़ी नहीं लेकर जानी चाहिये जो सूनसान हो और जहां कोई वाहन न हो, क्योंकि इस दौरान कहीं आपकी गाड़ी पंचर हो गई या कोई और दिक्कत आ गई तो आप न ही किसी से मदद ले पाएंगे और न ही अंधेरे रास्ते में गाड़ी को संभाल ही पाएंगे जिससे आपके लिए बड़ी मुसीबत पैदा हो सकती है।

पावर और माइलेज के हैं शौकीन तो खरीदें टर्बो पेट्रोल गाड़ियां, कीमत महज 6.99 लाख से शुरू

सीमित गति पर चलाएं: आए दिन अखबरों की सुर्खियां ऐसी खबरें बनती हैं जिनमें रात्रि के वक्त हुई दुर्घनाओं का जिक्र होता है। रात के वक्त अधिकतर सड़कों पर बड़े वाहन चलते हैं जिस वजह से लोग अपनी कार को अधिक तेज चलाते हैं। खासकर ये कमी युवाओं और ड्राइवर्स में ज्यादा देखी गई है। लेकिन रात में गाड़ी चलाते वक्त आपको कार के स्पीडो मीटर पर हमेशा नजर रखनी चाहिए। क्योंकि यदि आप हाइवे से गुजर रहे हैं तो दोनों तरफ जंगल के एरिया से कोई जानवर निकल कर भाग सकता है या कोई ट्रैक्टर ट्रॉली सामने से आ सकती है जिसमें किसी तरह की कोई लाइट नहीं होती। जिस वजह से गाड़ी की टक्कर हो सकती है या उसका संतुलन बिगड़ सकता है। एक और विशेष बात रात्रि में गाड़ी चलाते वक्त ओवरटेक भी बहुत ही सोच-समझ कर करना चाहिए।

Tips to Choose Tyre:  भारतीय सड़कों के हिसाब से चुनें अपने वाहन के टायर, वरना माइलेज और एलाइनमेंट दोनों हो सकते हैं खराब

कार की लाइटें रखें फिट: कार दिन में चलाएं या रात में लंबे सफर पर जाने से पहले हर कोई उसकी सर्विसिंग तो करवा ही लेता है। लेकिन रात के समय ड्राइविंग से पहले आपको अपनी कार की लाइटिंग को प्रॉपर चेक कर लेना चाहिये। उसके हेडलैंप, टेललैंप, फॉगलैंप सब पूरी तरह जल रहे हैं या नहीं अगर इनमें किसी तरह की कोई खराबी है तो उसे पहले ठीक करवा लें उसी के बाद चलें। क्योंकि रात में ड्राइविंग करते वक्त सबसे जरूरी है सामने का विजन। गाड़ी की लाइट्स की मदद से आपको आगे का दिखना बेहद जरूरी है ताकि आप स्पीड ब्रेकर, गढ्ढे आदि से बचा कर गाड़ी चला सकें।

ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम

cu