boltBREAKING NEWS

 भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर करीब सौ किलोमीटर की परिधि में आसमान में चमकती नजर आई रोशनी, एजेंसियां सक्रिय

 भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर करीब सौ किलोमीटर की परिधि में आसमान में चमकती नजर आई  रोशनी, एजेंसियां सक्रिय

बीकानेर

 भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर करीब सौ किलोमीटर की परिधि में बुधवार रात आसमान में रोशनी चमकती नजर आई। चंद सैकेंड के लिए यह रोशनी भारत से पाकिस्तान जाते दिखाई दी। साथ ही सीमावर्ती क्षेत्र के धमाके की आवाज आसमान में गूंजने का दावा कर रहे है। इस घटना के बाद सीमावर्ती क्षेत्र सीमा सुरक्षा बल, आर्मी इंटेलीजेंस समेत सभी एजेंसियां सक्रिय हो गई। अभी इसे खगोलीय घटना अथवा किसी सेटेलाइट के आसमान से धरती की तरफ आने और घर्षण से उसमें विस्फोट होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

बीकानेर के खाजूवाला से लगती सीमा से लेकर श्रीगंगागनर जिले के रावला से आगे तक करीब सौ किलोमीटर लम्बाई में बॉर्डर पर रात साढ़े आठ बजे आसमान में तेज गति से चमकती कोई वस्तु पूर्व से पश्चित की तरफ जाते दिखाई दी। यह वस्तु पीछे लम्बाई में चमकीली रोशनी छोड़ती नजर आ रही थी। इससे एक बारगी सीमावर्ती क्षेत्र के लोग कोई मिसाइल दागी होने की आशंका से सहम गए। चंद सेकेण्ड में ही पाकिस्तान की सीमा में जाकर इस रोशनी में धमाका होने की आवाज सुनाई पड़ी।

बीएसएफ के बॉर्डर पर तैनात जवानों ने इसे देखा। वहीं कुछ देर बाद सोशल मीडिया पर इसका एक वीडियो भी वायरल हो गया। बीएसएफ की जी ब्रांच और आर्मी इंटेलीजेंस के अधिकारी भी इसकी वास्तविकता की पड़ताल में जुट गए। आसमान में रोशनी दिखने और धमाका होने की तो पुष्टि हो गई लेकिन घटना क्या थी इसेे लेकर देर रात तक स्थि्ति स्पष्ट नहीं हो पाई।

प्रारंभिक तौर पर एजेंसियां इसे आसमान में कोई उल्का पिंड के टूटकर धरती की तरफ आने की घटना मान रहे है। साथ ही किसी सेटेलाइट के वायुमंडल में घुसने और घर्षण से उसमें धमाका होने का अनुमान भी लगाया गया है। संभागीय आयुक्त नीरज के पवन ने आसमान में रोशनी दिखाई देने की पुष्टि की है। वहीं जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि ऐसी घटना की जानकारी के बाद इसके बारे में पता लगाया जा रहा है।