boltBREAKING NEWS

बड़ा हादसा टला: कपलिंग टूटने से दो हिस्सों में बंटी आंध्रा संपर्क क्रांति, बबीना के पास घंटेभर खड़ी रही ट्रेन तिरुपति रेलवे करेगा जांच

बड़ा हादसा टला: कपलिंग टूटने से दो हिस्सों में बंटी आंध्रा संपर्क क्रांति, बबीना के पास घंटेभर खड़ी रही ट्रेन तिरुपति रेलवे करेगा जांच

झांसी में शुक्रवार दोपहर खजराहा और बबीना स्टेशन के बीच आंध्र प्रदेश संपर्क क्रांति एक्सप्रेस की नकल पिन टूट गई। इससे ट्रेन दो हिस्सों में बंटकर दौड़ने लगी। चलती ट्रेन की पिन टूटने से बड़ा हादसा होने से टल गया।

घटना के बाद ट्रेन करीब दो घंटे तक खड़ी रही। सूचना पाकर पहुंची झांसी की टेक्निकल टीम मौके पर पहुंची और दूसरी पिन से कोचों को जोड़ा। इसके बाद ट्रेन रवाना हुई। इस दौरान रेल यातायात को तीसरी लाइन से रवाना किया गया। रेलवे ने हादसे की जांच कराने के निर्देश दिए हैं।

डीआरएम आशुतोष का कहना है कि “आंध्र प्रदेश संपर्क क्रांति एक्सप्रेस का प्राइमरी मेंटीनेंस तिरुपति और सेंकेडरी मेंटीनेंस निजामुद्दीन में होता है। हादसे के बारे में प्रयागराज मुख्यालय को अवगत कराया है। वहां से प्रिंसिपल चीफ मैकेनिकल इंजीनियर ने तिरूपति प्रिंसिपल चीफ मैकेनिकल इंजीनियर से बात की है। अब तिरुपति रेलवे मामले की जांच कराएगा।”

तिरुपति जा रही थी ट्रेन

ट्रेन के दो हिस्सों में बंटने के बाद रेलवे की टीम मौके पर पहुंची और ट्रेन को जोड़ा गया।

डीआरएम आशुतोष ने बताया कि ट्रेन नंबर 12708 आंध्रप्रदेश संपर्क क्रांति एक्सप्रेस निजाम्मुद्दीन से रवाना होकर तिरुपति जा रही थी। सुबह 11:39 बजे ट्रेन झांसी पहुंची और 11 मिनट रुकने के बाद बबीना के लिए रवाना हो गई। बिजौली और खजराहा स्टेशन निकलने के बाद बबीना स्टेशन से पहले कोच एस-3 और कोच एस-4 के बीच की नकल पिन टूट गई। इससे ट्रेन दो हिस्सों में बट गई। ट्रेन के गार्ड ने दोपहर 12:07 बजे घटना की सूचना दी।

झांसी से पहुंची टेक्निकल टीम

सूचना पर बबीना और झांसी से रेलवे अधिकारी मौके पर पहुंचे और झांसी से टेक्निकल टीम को बुलाया गया। टीम ने ट्रेन के पीछे पावर कार की नकल पिन निकालकर ट्रेन को जोड़ा। इसके बाद ट्रेन को तिरुपति के लिए रवाना किया गया।

तीसरे लाइन से रुट डायवर्ट

झांसी डीआरएम आशुतोष ने बताया कि तीसरी लाइन होने से रेलवे यातायात प्रभावित नहीं हुआ।

डीआरएम ने बताया कि झांसी-बबीना के बीच जुलाई 2021 में तीसरी लाइन बन गई थी। हादसे के बाद तीसरे लाइन का फायदा मिला। रेल यातायात को तीसरी लाइन से डायवर्ट कर दिया। इस दौरान 3 ट्रेनों को तीसरे लाइन से निकाला गया। इससे ट्रेनें लेट नहीं हुईं।

तिरुपति रेलवे करेगा जांच

डीआरएम आशुतोष का कहना है कि “आंध्रप्रदेश संपर्क क्रांति एक्सप्रेस का प्राइमरी मेंटीनेंस तिरुपति और सेंकडरी मेंटीनेंस निजामुद्दीन में होता है। हादसे के बारे में प्रयागराज मुख्यालय को अवगत कराया है। वहां से प्रिंसिपल चीफ मैकेनिकल इंजीनियर ने तिरुपति प्रिंसिपल चीफ मैकेनिकल इंजीनियर से बात की है। अब तिरुपति रेलवे मामले की जांच कराएगा।”