boltBREAKING NEWS
  •  
  • भीलवाड़ा हलचल app के नाम पर किसी को जबरन विज्ञापन नहीं दें और धमकाने पर सीधे पुलिस से संपर्क करे या 7737741455 पर जानकारी दे, तथाकथित लोगो से सावधान रहें । 
  •  
  •  
  •  

हेल्दी और हैप्पी रहने के लिए नए साल में खुद से करें ये वादा

हेल्दी और हैप्पी रहने के लिए नए साल में खुद से करें ये वादा

नया साल शुरु होते ही हम खुद से कई तरह के वादे करते हैं और कुछ दिनों तक उन्हें फॉलो भी करते हैं लेकिन फिर उन्हें बीच में ही छोड़ देते हैं और साल के अंत में सिर्फ अफसोस करते हैं। तो बेहतर होगा आप खुद से ऐसे वादे करें जिन्हें कर पाना आपके लिए मुमकिन हों। बहुत बड़ा करने के चक्कर में हम उसकी शुरूआत भी नहीं कर पाते इसलिए टारगेट ऐसा सेट करें जिसे करना आसान हो और इसमें आपकी खुशी भी हो।

1. नेगेटिव लोगों से दूरी

  उन सभी लोगों को अपनी लाइफ से आउट कर दें जिनके साथ आपको निगेटिव फीलिंग आती है। ऐसे व्यक्ति के साथ रहकर आप अपनी जिंदगी भी खराब करते जाते हैं। अगर आपका रिलेशन भी ऐसी किसी महिला या पुरुष के साथ हो तो उसे भी बिना देर किए टाटा, बाय-बाय कहने में ही भलाई है। बेशक मुश्किल कदम है लेकिन कुछ समय बाद आपको ये अपना बेस्ट डिसीज़न लगेगा।

2. मेंटल हेल्थ भी फिजिकल हेल्थ जितनी जरूरी

  कोरोना महामारी ने फिजिकली ही नहीं लोगों के मेंटल हेल्थ को भी बुरी तरह प्रभावित किया। कई लोगों ने इसके चलते अपनी जानें भी गंवाई। तो मेंटली हेल्दी रखना कितना जरूरी है इसे समझें...इसके लिए मेडिटेशन बहुत फायदेमंद है। इसलिए मेडिटेशन को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बनाएं। कितने भी व्यस्त क्यों न हो, अपने और अपने परिवार जनों के साथ वक्त बिताएं, उनसे बातें करें।

3. अपनी मनपसंद चीज़ों को वक्त दें

 फिर चाहे वह फिटनेस हो, सिंगिंग हो, डांसिंग, पेंटिंग या फिर ट्रैवलिंग। काम के बीच इन चीज़ों के लिए वक्त जरूरी निकालें और साथ ही साथ इन्हें निखारने का भी काम करें। अपने शौक को जॉब के ऑप्शन के तौर पर देखें। कोरोना काल में कई लोगों को अपनी जॉब से भी हाथ धोना पड़ा। ऐसे में उनके लिए जिंदगी गुजारना बहुत ही चैलेंजिंग हो गई थी। तो अगर आप काम के साथ-साथ दूसरी प्रतिभाओं को संवारेंगे तो ऐसी समस्या का आसानी से सामना करना पाएंगे और सबसे जरूरी बात कि अपनी पसंदीदा चीज़ों को समय देने से व्यक्ति ज्यादा खुश रहता है।

संबंधित खबरें

welded aluminum boat manufacturers