boltBREAKING NEWS
  •  
  •  
  • भीलवाड़ा राजसमन्द व चित्तौड़गढ़ जिले में कोई भी घटना -दुर्घटना की भीलवाड़ा हलचल को तत्काल जानकारी 9829041455 9413376078 पर भेजे
  • रहें हर खबर से अपडेट भीलवाड़ा हलचल के साथ
  • भीलवाड़ा हलचल पर समाचार या जानकारी भेजे [email protected]
  • सबसे ज्यादा पाठकों तक पहुँच और सबसे सस्ता विज्ञापन सम्पर्क करें  6377 364 129
  •  

‘‘अभिनव पहल सघन वृक्षारोपण अभियान’’ की कार्ययोजना हेतु जिला, उपखण्ड व ब्लाॅक स्तरीय अधिकारियों के साथ की बैठक

‘‘अभिनव पहल सघन वृक्षारोपण अभियान’’ की कार्ययोजना हेतु जिला, उपखण्ड व ब्लाॅक स्तरीय अधिकारियों के साथ की बैठक

  भीलवाड़ा हलचल। प्रदेष के मुख्यमंत्री   अषोक गहलोत द्वारा ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग की समीक्षा बैठक में आगामी मानसून में राज्यव्यापी वृहद एवं व्यवस्थित वृक्षारोपण किये जाने के निर्देषों में मुख्य सचिव महोदय राजस्थान सरकार की अध्यक्षता में हुई बैठक में वृक्षारोपण अभियान के संबंध में दिये गये निर्देषानुसार जिला कलक्टर   षिवप्रसाद एम. नकाते की अध्यक्षता में जिला, उपखण्ड व ब्लाॅक स्तरीय अधिकारियों की बैठक आयोजित हुई ।

 जिसमें इस अभियान के संबंध में जिला कलक्टर   शिवप्रसाद एम. नकाते द्वारा वृक्षारोपण अभियान हेतु वृक्षारोपण की कार्ययोजना 11 जून 2021 तक पूर्ण कराकर विभिन्न स्तरों पर समन्वय हेतु 15.6.21 तक बैठक आयोजित कराकर वृक्षारोपण हेतु समस्त पूर्व तैयारियाॅ कर कार्यो की स्वीकृतियाॅ 25 जून तक पूरी करने हेतु इस अभियान के नोडल अधिकारी मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री रामचन्द्र बैरवा को निर्देषित किया गया।

 जिला कलक्टर द्वारा जिलें की चारदिवारी युक्त आंगनबाडी केन्द्रों में पोषण वाटिका विकसित करने ग्राम पंचायत व प्रत्येक पंचायत समिति स्तर पर पौध नर्सरियाॅ विकसित करने, चिन्हित स्थलों पर सघन वृक्षारोपण करने के निर्देष संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिये गये। सभी विकास अधिकारियों को चारदिवारी युक्त राजकीय भवनों में 500 पौधें प्रति ग्राम पंचायतों में लगवाने के लक्ष्य प्रदान किये गयें ।

 षिक्षा विभाग के अधिकारियों से चारदिवारी युक्त विघालयों में प्रत्येक विधालय में 100 पौधें का लक्ष्य निर्धारित करते हुए जिलें के विधालय भवनों में 15000 पौधों का लक्ष्य पूर्ण करने हेतु पाबन्द किया गया ।

 जिला कलक्टर द्वारा अभियान के सफल क्रियान्वयन के उद्वेष्य से जिला उपवन संरक्षक व उपनिदेषक कृषि एवं उघानिकी को उक्त वृक्षारोपण अभियान में तकनीकी सहयोग करने के निर्देष दिये गये ।
 नकाते ने अभियान में किये जाने वाले वृक्षारोपण के लिए प्रत्येक कार्यस्थल के लिए पृथक पृथक अधिकारियों की नियुक्ति कर उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए कार्यो का सुपरविजन करने के निर्देष दियें। अभियान में किये जाने वाले पौधारोपण में 5 से 6 फीट की उचाई के पौधे लगाने के लिए कहा गया तथा सभी संबंधित विभागों को अपने विभाग की कार्ययोजना 11 जून तक नोडल कार्यालय जिला परिषद् में प्रस्तुत करने के निर्देष प्रदान किये गये ।
       
जिला परिषद के सीईओ श्री रामचंद्र बैरवा ने जिला कलक्टर के निर्देषानुसार समस्त ब्लाॅक स्तरीय अधिकारियों को मास्टर प्लान बनाकर सघन वृक्षारोपण करने एवं मनरेगा में भी ज्यादा से ज्यादा वृक्षारोपण करने के निर्देष दिए।

             इससे पूर्व जिला कलक्टर द्वारा सभी विकास अधिकारियों से पंचायत समितिवार जल जीवन मिषन की प्रगति की समीक्षा की गई तथा राज्य वित्त आयोग की राषि का उपयोग करते हुए जल जीवन मिषन के कार्य की स्वीकृतियाॅ जारी करने हेतु पाबन्द किया गया । जिन ग्राम पंचायतों के पास राज्य वित्त आयोग की राषि उपलब्ध नही है उन पंचायतों को जलदाय विभाग को राषि अनउपलब्धता बाबत एन.ए.सी जारी करने के निर्देष दिये गयें ताकि उक्त कार्यो की स्वीकृति विभागीय मद से की जा सकें। विभागों को पौधारोपण अभियान का रियल टाईम युक्त कार्य के पूर्व का, पौधारोपण करते समय तथा कार्य संपादित होने के बाद के फोटों के संकलन करने के निर्देष दिये । इस अभियान की पाक्षिक समीक्षा बैठक आयोजित कराने हेतु अभियान के नोडल अधिकारी मुख्य कार्यकारी अधिकारी को निर्देष दिये गये ।

 बैठक में उपवन संरक्षक  डी.पी जागावत, युआईटी सचिव   महिपाल सिंह, नगरपरिषद आयुक्त श्रीमती दुर्गा कुमारी, जिला षिक्षा अधिकारी  प्रहलाद पारीक, जल स्वास्थ्य अभियांत्रिकी के अधीक्षण अभियन्ता सहित सभी पंचायत समितियों के विकास अधिकारी उपस्थित थें ।