boltBREAKING NEWS
  •  
  • रहें हर खबर से अपडेट भीलवाड़ा हलचल के साथ
  • भीलवाड़ा हलचल पर समाचार या जानकारी भेजे [email protected]
  • सबसे ज्यादा पाठकों तक पहुँच और सबसे सस्ता विज्ञापन सम्पर्क करें  6377 364 129
  •  

NHAI ने फास्टैग को लेकर लिया बड़ा फैसला, 1 मार्च तक फ्री

NHAI ने फास्टैग को लेकर लिया बड़ा फैसला, 1 मार्च तक फ्री

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण देशभर में टोल टैक्स कलेक्शन सेंटर्स को कैशलेस बनाने में जुटी हुई है। इसके लिए एनएचएआई (NHAI) फास्टैग (FASTag) लेकर आया है, जो वाहनों के लिए अनिवार्य हो गया है। जनता अभी भी फास्टैग को लेकर ज्यादा जागरूक नहीं है। ऐसे में एनएचएआई ने एक बड़ा फैसला लिया है। टोल टैक्स (Toll Tax) को कैशलेस बनाने की पहल के लिए फास्टैग को मुफ्त देने का ऐलान कर दिया है। राजमार्ग प्राधिकारण की कोशिश है जल्द ही टोलटैक्स पूरी तरह से कैशलेस हो जाएं।

एनएचएआई (NHAI) नेशनल हाइवे का मेंटनेंस और टोल टैक्स की वसूली करती है। वहीं देश में सिर्फ दो दिनों के अंदर 2.5 लाख से ज्यादा फास्टैग खरीदे गए हैं। वहीं 17 फरवरी को सबसे ज्यादा ऑनलाइन कलेक्शन का रिकॉर्ड बन गया। पूरे दिन फास्टैग की सहायता से 95 करोड़ रुपए की वसूली हुई है। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकारण का कहना है कि 1 मार्च तक फास्टैग निशुल्क (FASTag Free) रहेगा। फिलहाल इसके लिए 100 रुपए चार्ज लगता है। 1 मार्च तक ये पूरी तरह फ्री कर दिया है। जिससे जिन लोगों ने अबतक इसे नहीं खरीदा है, वह जल्द खरीद सकें। बता दें फास्टैग रिचार्ज के लिए एनएचएआई ने 40 हजार से ज्यादा बूथ बनाए हैं। वहीं कई ऑनलाइन एप से भी रिचार्ज किया जा सकता है।

 

कैसे चेक करें फास्टैग का अकाउंट बैलेंस

- सबसे पहले अपनो मोबाइल में प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर ओपन करें।

- फिर My FASTag एप डाउनलोड कर लें।

- एप ओपन कर लॉगइन करें।

- अब आप अपना बैलेंस देख सकेंगे।

मिस्ड कॉल से जानें बैलेंस: एनएचएआई (NHAI) ने वाहन चालकों को मिस्ड कॉल अलर्ट सुविधा भी देता है। जिन लोगों ने अपना नंबर प्रीपेड वॉलेट के साथ रजिस्टर कराया है। वह 8884333331 पर मिस्ड कॉल कर बैलेंस जान सकते हैं। अगर फास्टैग दूसरे किसी प्रीपेड वॉलेट लिंक है तो सुविधा नहीं मिलती है।